script4890 रुपए क्विंटल खरीदी मूंगफली 3900 में बिकी | bikaner news | Patrika News
बीकानेर

4890 रुपए क्विंटल खरीदी मूंगफली 3900 में बिकी

निम्न स्तर की मूंगफली भी खरीदने की जताई जा रही आशंकाचना और सरसों की खरीद एक अप्रेल से होगी

बीकानेरMar 28, 2019 / 10:07 am

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news

4890 रुपए क्विंटल खरीदी मूंगफली 3900 में बिकी

बीकानेर. समर्थन मूल्य ४८९० रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी गई मूंगफली अब सरकार को ३९०० से ४००० रुपए प्रति क्विंटल में बेचनी पड़ रही है। बीकानेर में पिछले दिनों हुई ऑनलाइन नीलामी में व्यापारियों ने ४००० से ऊपर बोली नहीं लगाई। यहां समर्थन मूल्य पर करीब ६० लाख बोरी मूंगफली की खरीद हुई थी। सरकार की बोली व्यवस्था में महज १५ लाख बोरी मूंगफली की बिक्री हो पाई है। नैफेड मूंगफली के बाद अब सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद भी एक अप्रेल से शुरू करने जा रहा है। फिलहाल अनाज मण्डी में चना और सरसों की आवक शुरू नहीं हुई है।
खरीद में अनदेखी की आशंका
व्यापारियों के अनुसार सरकार की ओर से मूंगफली खरीद में अनदेखी बरती गई है। नियमों में भले ही गुणवत्तापूर्ण मूंगफली लेने की बातें की जा रही थी, लेकिन हल्की गुणवत्ता की मूंगफली भी खरीदने की बातें सामने आ रही हैं। पिछले दिनों बीकानेर में जिन व्यापारियों ने ऑनलाइन मूंगफली की खरीद की थी, उनके माल की गुणवत्ता निम्न स्तर की बताई जा रही है। इस संबंध में कुछ व्यापारियों ने खरीदी गई मूंगफली के वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल किए हैं।

ऑनलाइन बिक्री
समर्थन मूल्य पर खरीदी गई मूंगफली को ऑनलाइन बेचा जा रहा है। इसके भाव ३९ सौ से ४००० रुपए मिल रहे हैं। हालांकि सरकार ने ४८९० रुपए प्रति क्विंटल की दर से मूंगफली किसानों से ली थी। एक अप्रेल से चना और सरसों की खरीद प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।
विनय कुमार, शाखा प्रबंधक, नैफेड

Home / Bikaner / 4890 रुपए क्विंटल खरीदी मूंगफली 3900 में बिकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो