धार्मिक आयोजन : शहर में तीन स्थानों पर हुआ रम्मतों का मंचन, कलाकारों ने किया स्तुति गान

तुम रखो गुणियों में मान आप सद्बुद्धि के दाता



By: dinesh swami

Published: 29 Mar 2019, 10:47 AM IST

सुन के दया करो विनय मोरी खास है...

बीकानेर. बारह गुवाड़ चौक फूंभड़ा पाटे के समीप गुरुवार शाम को शीतला माता स्वांग मेहरी रम्मत का मंचन हुआ। अखाडे़ में शीतला स्वरूप और गणेश स्वरूप के अवतरण और स्तुति गान के साथ रम्मत का आगाज हुआ। बोहरा-बोहरी, जाट-जाटणी पात्रों ने अच्छे जमाने की कामना की। उस्ताद बंशी महाराज और पुजारी बाबा के सानिध्य में मंचित हुई रम्मत में मां शीतला का स्तुति गान किया गया। इस दौरान कलाकारों ने शीतला माता का स्तुति गान किया। कलाकारों ने लावणी, चौमासा और ख्याल गीत गाए। रम्मत में चन्द्रशेखर, विजय कुमार, नमामी शंकर आदि ने भाग लिया।

 

 

सुनारों की गुवाड़ में स्वांग मेहरी रम्मत
बीकानेर. शीतला अष्टमी पर शहर में तीन स्थानों पर रम्मतों का मंचन हुआ। सुनारों की गुवाड़ में बुधवार मध्यरात्रि बाद उस्ताद हीरालाल की स्वांग मेहरी रम्मत का आगाज मां भगवती स्वरूप के अवतरण के साथ हुआ। जोशी-जोशण स्वांग पात्रों ने अच्छे जमाने की कामना की। गणेश स्वरूप के अवतरण के साथ वंदना की गई। रम्मत के वरिष्ठ कलाकारा ज्ञानू मीनाकार के निर्देशन में मंचित हुई रम्मत में लावणी, चौमासा और ख्याल गीत गाए गए। मेहरी पात्रों ने नृत्य प्रस्तुत किए। अनिल, जगदीश, परमेश्वर, सुरेन्द्र, महेन्द्र, लक्ष्मण, लक्ष्मीनारायण, रामस्वरूप, मनोज, जगदीश, क्रान्ति आदि कलाकारों ने भूमिका निभाई।

 

 

अमर सिंह राठौड़ रम्मत का मंचन
बीकानेर. लक्ष्मीनाथ घाटी स्थित सैन मण्डी में गुरुवार को वीर रस प्रधान अमर सिंह राठौड़ रम्मत का मंचन हुआ। जोगमाया स्वरूप के अखाडे़ में अवतरण के साथ रम्मत की शुरूआत हुई। उस्ताद आनन्द शंकर के सानिध्य में मंचित हुई रम्मत में उमेश कुमार, आनन्द परिहार, सुनील, भीम सोनगरा, बालकिशन, जितेश, जलज राठौड़, किशन लाल परिहार, लोकेश, दीपक, राजकुमार, विजय, ओम, गौतम, मंगलचंद, ताराचन्द, हंसराज, किशन, शेरसिंह, प्रेम, बबलू, शेखर, अक्षय आदि ने विभिन्न भूमिकाएं निभाई। हारमोनियम पर गजेन्द्र खत्री व अक्षय सैन तथा नगाड़े पर हेमराज व विजय सोनगरा ने संगत दी।

 

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned