scriptमहावीर के उपदेश अपनाने से आएगी नई क्रांति | bikaner news | Patrika News

महावीर के उपदेश अपनाने से आएगी नई क्रांति

locationबीकानेरPublished: Apr 18, 2019 04:26:37 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. भगवान महावीर की जयंती बुधवार को मनाई गई। इस अवसर पर कई कार्यक्रम हुए।

bikaner news

महावीर के उपदेश अपनाने से आएगी नई क्रांति

बीकानेर. भगवान महावीर की जयंती बुधवार को मनाई गई। इस अवसर पर कई कार्यक्रम हुए। महावीर का जन्मकल्याण दिवस मनाया गया। सजीव झांकियां सजी। शोभायात्रा निकाली गई। तेरापंथ भवन में सामूहिक रूप से उपवास खोला गया।
गौड़ी पाश्र्वनाथ मंदिर परिसर में हुए जन्म कल्याणक समारोह में शामिल डॉ.नंदकिशोर आचार्य ने कहा कि व्यक्तिगत हिंसा तभी रूक सकती है जब वातावरण पूर्ण रूप से अहिंसामय हो। महावीर के जन्म कल्याणक दिवस पर अप्रत्यक्ष हिंसा को कैसे कम कर सकते हैं इस पर गहन विचार करना चाहिए। साध्वी परमयशा ने कहा कि भगवान महावीर के उपदेशों को अपनाने से ही समाज में नयी क्रांति आ सकती है। जैन लूणकरण छाजेड़ ने कहा कि भगवान महावीर के अहिंसा अनेकान्त व अपरिग्रह के सिद्धान्त को हम स्वीकार कर लें तो विश्व की समस्त समस्याओं का समाधान हो सकता है। कार्यक्रम में मुनि कुशलकुमार, साध्वी सहजप्रभा, साध्वी नयश्री, इन्द्रमल सुराणा, सुरेन्द्र बाद्धाणी, जतनलाल दुग्गड़ आदि ने विचार रखे।
निकाली सजीव झांकी
तेरापंथ महिला मण्डल व तेरापंथ कन्या मण्डल की ओर से भगवान महावीर की सजीव झांकियों की प्रस्तुतियां दी गई। इसमें जन्म, दीक्षा, केवलज्ञान व निर्वाण कल्याणकों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत किए। इससे पूर्व दो शोभायात्राएं निकाली गई। पहली भीनासर जैन जवाहर विद्यापीठ से रवाना होकर विभिन्न मार्गों से होती हुई बड़ा बाजार पहुंची। दूसरी शोभायात्रा दिगम्बर नसिया से निकाली गई। इस दौरान भगवान महावीर के जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। शेभायात्रा का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया।
इनकी रही भागीदारी
समारोह में महापौर नारायण चौपड़ा, बसन्त नौलखा, जयचन्दलाल डागा, चम्पकलाल सुराणा, विनोद बाफना, निर्मल दस्साणी, विजय कोचर सहित गणमान्य लोग शामिल हुए। वहीं जैन महासभा की ओर से इस बार घर-घर पर झण्डे लगाए गए। बीकानेर, गंगाशहर के मोहल्लों को भगवान महावीर के अनमोल वचनों, झण्डों एवं रंगीन रोशनियों से सजावट की गई। इसमें तेरापंथ युवक परिषद, शान्ति विजय सेवा समिति, कोचर फ्रेन्ड्स क्लब, किशोर मण्डल के सदस्यों ने सक्रिय भागीदारी निभाई।
पुष्प अर्पित किए
दिव्यांग सेवा संस्थान में बुधवार को आयोजित भगवान महावीर जयंती कार्यक्रम में मूक बधिर व मानसिक मंद बच्चों ने भगवान महावीर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर महेंद्र कुमार ने भगवान महावीर जयंती को जैन समुदाय का सबसे बड़ा पर्व बताया। अध्यापक भरत शर्मा ने भगवान महावीर के व्यक्तित्व व कृतित्व की जानकारी देते हुए उनके बताए आदर्शो पर चलने के लिए प्रेरित किया। संस्था प्रधान जेठाराम ने भी अपने विचार व्यक्त किए। पुजारी भंवरलाल, राजेश बारूपाल भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो