हादसों को न्यौता देते खुले ट्रांसफार्मर

हादसों को न्यौता देते खुले ट्रांसफार्मर

Atul Acharya | Publish: Apr, 29 2019 12:44:33 PM (IST) | Updated: Apr, 29 2019 12:44:34 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

नोखा. पूरे शहर में जहां देखो वहां ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं। बिजली के तार पेड़ों की टहनियों के बीच उलझे हुए हैं।

नोखा. पूरे शहर में जहां देखो वहां ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं। बिजली के तार पेड़ों की टहनियों के बीच उलझे हुए हैं। यहीं नहीं कुछ ट्रांसफार्मर के आसपास व नीचे तारों का मकडज़ाल फैला हुआ है, जो कभी भी बड़े हादसा का सबब बन सकता है। ट्रांसफार्मरों की यह स्थिति मुख्य मार्गों व रिहायशी इलाकों में देखने को मिल रही है। लेकिन जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक गर्मी का सीजन शुरू होते ही बिजली कंपनी ने मानसून पूर्व रखरखाव के नाम पर शहर में हर दिन बिजली कटौती शुरू कर दी है। इसके बाद भी किसी न किसी इलाके में रोज फाल्ट और बार-बार ट्रीपिंग से बिजली गुल होना आम बात हो गई है।

 

 

रखरखाव के नाम पर खर्च हो रहा बजट
मानसून पूर्व विद्युत लाइनों व ट्रांसफार्मरों के रखरखाव के नाम पर हर साल लाखों रुपए का बजट खर्च होता है। ताकि बारिश के दौरान बिजली आपूर्ति में परेशानी न आए।
अप्रेल माह समाप्ति पर है लेकिन अभी तक कहीं पर रखरखाव का कार्य नजर नहीं आ रहा है। शहर और गांवों में कई जगह पर झूलते बिजली के तारों की शिकायते खूब मिलती हैं, लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक हैं।

 

 

बाउंड्री बनाने, खंभे बदलने की जरूरत
खुले पड़े ट्रांसफार्मर के चारों तरफ चारदीवार बनाकर कवर किया जा सकता है, ताकि हादसा ना हो। साथ ही आए दिन खुले तारों के करंट से मरने वाले मवेशियों की जान भी बच सकेगी। वहीं शहर में वेयर हाउस के पास, जैन चौक सहित अन्य दर्जनों स्थानों पर बिजली पोल टूटे हुए पड़े हैं, स्थानीय लोगों द्वारा कई बार शिकायत करने के बावजूद भी टूटे खंभों को नहीं बदला जा रहा है।

 

 

 

तो हो सकती है बड़ी दुर्घटना
रिहायशी इलाकों में कई जगह ट्रांसफार्मर के नीचे व आसपास दुकानदार व स्थानीय लोग कचरा डाल रहे हैं। ऐसे में ट्रांसफार्मर से निकले तारों में यदि किसी कारण से स्पार्र्किंग होती है, तो उससे निकली चिंगारी से कचरे में लगी आग से नुकसान हो सकता है। मुख्य बाजारों में कई स्थानों पर लोग ट्रांसफार्मर से सटा कर अपने हाथ ठेले लगाकर सामान बेच रहे हैं। भीषण गर्मी के दौर में कभी भी स्पार्र्किंग से बड़ा हादसा हो सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned