scriptबीएड प्रवेश परीक्षा : 30हजार अभ्यर्थियों ने नहीं किया रिफंड के लिए आवेदन | bikaner news : 30 thousand candidates did not apply for refund | Patrika News

बीएड प्रवेश परीक्षा : 30हजार अभ्यर्थियों ने नहीं किया रिफंड के लिए आवेदन

locationबीकानेरPublished: Sep 20, 2019 09:29:17 am

Submitted by:

Jitendra

bikaner news :राजकीय डूंगर महाविद्यालय को हुई चार अरब 24 करोड़ की आय

bikaner news : 30 thousand candidates did not apply for refund

बीएड प्रवेश परीक्षा : 30हजार अभ्यर्थियों ने नहीं किया रिफंड के लिए आवेदन

बीकानेर. प्रदेश में इस साल दो व B.Ed. Entrance Exam चार वर्षीय बीएड के लिए Rajasthan PTET Exam प्रवेश परीक्षा करवाने वाली नोडल एजेंसी बीकानेर के Government Dungar College राजकीय डूंगर महाविद्यालय ने अभ्यर्थियों को फीस रिफंड करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभी तक करीब 85 हजार अभ्यर्थियों ने फीस रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है और न ही कॉलेज में रिपोर्टिंग की है, उन्हें डूंगर महाविद्यालय की ओर से फीस रिफंड करवाई जा रही है।
अधिकारियों ने बताया कि दो व चार वर्षीय बीएड के लिए प्रदेशभर से पांच लाख आवेदन आए थे। इनमें करीब तीन लाख 97 हजार 900 ने कॉलेज के लिए रजिस्ट्रेशन किया।इनमें अभी तक 30 हजार अभ्यर्थियों ने फीस रिफंड के लिए आवेदन नहीं किया है। अधिकारियों ने बताया कि फीस रिफंड के लिए अभ्यर्थी को खुद के ही खाते की जानकारी देनी होगी।
सात हजार से अधिक सीटें खाली
दो व चार वर्षीय बीएड के लिए प्रदेश के कॉलेजों में एक लाख ४० हजार सीटें हैं। इनमें करीब एक लाख 32 हजार 933 सीटें ही भर पाई और सात हजार से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि ये सीटें खाली रहेंगी। सरकार के आदेश के अनुसार प्रक्रिया के बाद खाली सीटें दोबारा नहीं भरी जाएंगी। रिक्त सीटों के लिए आवेदन आ रहे हैं, फिर भी सीटें भरने की संभावना नहीं हैं।
प्रक्रिया जारी
जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित नहीं की गई और जिन्होंने रिपोर्टिंग नहीं की है, उन अभ्यर्थियों को फीस रिफंड करने की प्रक्रिया जारी है। अभ्यर्थी इसके लिए जल्द आवेदन कर सकते हैं। अब तक फीस रिफंड के लिए 30 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं किया है।
रविन्द्र मंगल, सह समन्वयक, पीटीईटी बीकानेर
पहली किस्त सरकार तक पहुंचाई
राजकीय डूंगर महाविद्यालय को Rajasthan PTET Exam बीएड परीक्षा करवाने पर चार अरब 24 करोड़ 88 लाख रुपए की आय हुई है। कॉलेज आवंटन के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान 2 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों से फीस लेने के बाद एक अरब 32 करोड़ 50 लाख की आय हुई। वहीं कॉलेज आवंटन के बाद एक लाख 32 लाख 900 अभ्यर्थियों से फीस लेने के बाद दो अरब 92 करोड़ 38 लाख रुपए की आय हुई है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें 16 करोड़ की पहली किस्त तो सरकार तक पहुंचा दी गई है।
यह फीस होगी रिफंड
बीएड कॉलेज आवंटन के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थियों ने पांच हजार रुपए फीस जमा की थी। डूंगर कॉलेज अभ्यर्थियों को 4800 रुपए वापस करेगा। वहीं कॉलेज आवंटन के बाद रिपोर्टिंग के समय 27 हजार रुपए फीस देने वाले अभ्यर्थियों को 26 हजार 400 रुपए दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो