बीकानेर : मसालों में पाउडर की मिलावट नमकीन फैक्ट्री को किया सील

बीकानेर : मसालों में पाउडर की मिलावट नमकीन फैक्ट्री को किया सील
बीकानेर : मसालों में पाउडर की मिलावट नमकीन फैक्ट्री को किया सील

Jitendra Goswami | Updated: 12 Oct 2019, 12:45:20 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news : करीब दो हजार किलोग्राम भुजिया, चिप्स, नमकीन जब्त; स्वास्थ्य विभाग की खाजूवाला में कार्रवाई

बीकानेर. खाजूवाला. मिलावटी खाद्य पदार्थों पर रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई जारी है। शुक्रवार को विभाग के दल की ओर से खाजूवाला में स्थित एक नमकीन बनाने वाली फैक्ट्री में जांच की। जांच के दौरान यहां पर पाउडर मिला मसाले व खराब भुजिया, चिप्स मिलने पर फैक्ट्री को सील करने की कार्रवाई की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि खाजूवाला में खराब गुणवत्ता के नमकीन बनने की सूचना पर की गई कार्रवाई के दौरान मौके पर मिले करीब दो हजार किलोग्राम भुजिया, नमकीन व चिप्स आदि को दो कमरों में रखकर सील करने की कार्रवाई की गई।

डॉ. मीणा ने बताया कि इस नमकीन फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में भुजिया, चिप्स आदि बनाए जा रहे हैं। इसके लिए भट्टियां भी लगी हुई है। जांच के दौरान नमकीन में डाले जाने वाले मसालों में पाउडर मिला। खाद्य सुरक्षा अधिकारी की ओर से नमकीन, चिप्स व मसालों के सैम्पल भरे गए।

कई नाम से पैकिंग
स्वास्थ्य विभाग के दल को कार्रवाई के दौरान नमकीन फैक्ट्री में कई नाम की पैकिंग में नमकीन, भुजिया व चिप्स मिले। डॉ. मीणा ने बताया कि फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में बिना पैकिंग किया गया नमकीन, भुजिया व चिप्स भी मिले।

छह सैम्पल लिए
विभाग के दल ने नमकील फैक्ट्री में कार्रवाई करने के साथ ही कई दुकानों का निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों के नमूने भी भरे। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मेहबूब अली ने बताया कि खाजूवाला में हल्दी पाउडर, तेल, कलाकंद मिठाई, घी, मिल्क क्रीम और भुजिया का एक-एक नमूना जांच के लिए भरा गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned