बीकानेर : ब्रुसेलोसिस पसार रहा पांव, एक और रोगी आया सामने

बीकानेर : ब्रुसेलोसिस पसार रहा पांव, एक और रोगी आया सामने
बीकानेर : ब्रुसेलोसिस पसार रहा पांव, एक और रोगी आया सामने

Vimal Changani | Publish: Sep, 18 2019 11:54:08 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

Bikaner news: पशुओं से मनुष्यों में पहुंच रहे brucellosis ब्रुसेलोसिस बीमारी से पीडि़त रोगियों के सामने आने का क्रम जारी है। पीबीएम अस्पताल में भर्ती हुए श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के हिंयादेसर चोटियान निवासी दस वर्षीय बालक की जांच में ब्रुसेलोसिस पॉजिटिव पाया गया है।

बीकानेर. पशुओं से मनुष्यों में पहुंच रहे brucellosis ब्रुसेलोसिस बीमारी से पीडि़त रोगियों के सामने आने का क्रम जारी है। पीबीएम अस्पताल में भर्ती हुए sridungar garh श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के हिंयादेसर चोटियान निवासी दस वर्षीय बालक की जांच में Brucellosis positive ब्रुसेलोसिस पॉजिटिव पाया गया है। health department स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में अब तक ब्रुसेलोसिस के 14 पॉजिटिव रोगी सामने आ चुके है। इनमें खाजूवाला क्षेत्र से पांच, लूणकरनसर, नोखा, श्रीकोलायत व श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्रों से दो-दो तथा बीकानेर शहर से एक ब्रुसेलोसिस पीडि़त पॉजिटिव रोगी सामने आ चुके है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में और सामने आए रोगी की रिपोर्ट pashupalan vibhag पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय रोग निदान केन्द्र को भेजी गई है। केन्द्र के उपनिदेशक डॉ. मो. असलम ने बताया कि जल्द टीम भेजकर क्षेत्र में पशुओं के दूध व ब्लड के नमूनों को संग्रहित कर ब्रुसेलोसिस की जांच की जाएगी।

हो रही पशुओं के दूध व खून की जांच
पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय रोग निदान केन्द्र के उपनिदेशक ने बताया कि ब्रुसेलोसिस की जांच के लिए प्रतिदिन पशुओं के दूध व खून की जांच प्रयोगशाला में की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रयोगशाला में अब तक पशुओं के दूध के 106 नमूने संग्रहित कर उनकी जांच की गई। इनमें 17 दूध के नमूनों में ब्रुसेलोसिस पॉजिटिव पाया गया। वहीं पशुओं के 111 ब्लड नमूने संग्रहित किए गए। जांच में 12 ब्लड के नमूनों में ब्रुसेलोसिस पॉजिटिव पाया गया है।

मेडिकल टीम करेगी सर्वे
श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में ब्रुसेलोसिस रोगी के फिर सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। सीएमएचओ डॉ. बी एल मीणा ने बताया कि बुधवार को ही संबंधित क्षेत्र में मेडिकल टीम भेजकर सर्वे करवाया जाएगा व रोगी के परिवार व क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned