script शहर में साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए निगम के सफाई कार्मिकों की बायोमेट्रिक से होगी उपस्थिति | bikaner news: Attendance will be done through biometrics | Patrika News

शहर में साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए निगम के सफाई कार्मिकों की बायोमेट्रिक से होगी उपस्थिति

locationबीकानेरPublished: Feb 05, 2024 06:34:54 pm

Submitted by:

Atul Acharya

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम कमिश्नर इस प्रक्रिया को संपादित करवाएंगे।

शहर में साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए निगम के सफाई कार्मिकों की बायोमेट्रिक से होगी उपस्थिति
शहर में साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए निगम के सफाई कार्मिकों की बायोमेट्रिक से होगी उपस्थिति

शहर में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निगम के सफाई कार्मिकों को अब बायोमैट्रिक के जरिए उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम कमिश्नर इस प्रक्रिया को संपादित करवाएंगे। जिला कलक्टर ने निगम को शहर में सफाई व्यवस्था, नालियों की सफाई, कचरा प्रबंधन के कार्य को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। शहर में मुख्य सड़कों और मार्गों के आस पास निर्माण सामग्री और मलबा डालने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही होगी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने इस संबंध में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थानों पर निर्माण सामग्री के मलबे को डंप कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा जैन स्कूल के पीछे खदान तथा मोहता सराय पुरी खदान को डंपिंग यार्ड के रूप में चिन्हित किया गया है। जिला कलक्टर ने यूआईटी व नगर निगम को राष्ट्रीय राजमार्गों एवं शहरी क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से पड़ी निर्माण सामग्री व मलबे को हटवाने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि आगामी नहरबंदी के मद्देनजर जल भंडारण के लिए प्रयुक्त होने वाली समस्त डिग्गियों तथा नहर के खाले की साफ-सफाई, मरम्मत एवं खरपतवार हटाने जैसे कार्यों को करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने आगामी नहरबंदी के दौरान पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक समन्वय करने को कहा।

पार्कों के विकास के लिए आमजन से लें सहयोग
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में पार्क को गोद लेने के लिए आमजन या संस्थाएं यूआईटी में अपना आवेदन पत्र जमा करवा सकते हैं। पहले आवेदन पत्र जमा करवाने वाली संस्थाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने नगर निगम, यूआईटी व अन्य विभागों के कर्मचारियों को नियमित रूप से कार्यालय समय पर आने के लिए पांबद करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी इसे सुनिश्चित करें और नियमों की पालना नहीं करने वाले कार्मिकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। जिला कलक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों के डिमांड नोटिस जमा होने के बाद तुरंत बिजली कनेक्शन देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यूआईटी, नगर निगम एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग विधायक एवं सांसद निधि कोष के तहत स्वीकृत कार्यों को भी समय पर पूर्ण करें।

सफाई कार्मिकों के लिए लगाएं बायोमेट्रिक
जिला कलक्टर ने नगर निगम को शहरी क्षेत्र के 80 वार्डों में सफाई कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम सफाई कर्मचारियों को नियमित रूप से उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए निर्देशित करें। साथ ही सफाई कर्मचारी आईडी कार्ड पहनें यह सुनिश्चित हो। बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित,‌ विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो