scriptअन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी: रूढि़वादी विचारधारा और चुनिंदा फिल्मों पर भी हुआ मंथन | bikaner news : debate on conservative ideology and select films | Patrika News

अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी: रूढि़वादी विचारधारा और चुनिंदा फिल्मों पर भी हुआ मंथन

locationबीकानेरPublished: Sep 16, 2019 11:10:06 am

Submitted by:

Jitendra

bikaner news : lalgarh palace लालगढ़ पैलेस में चल रही तीन दिवसीय International Symposium अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी का रविवार को समापन हुआ।

bikaner news : debate on conservative ideology and select films

अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी: रूढि़वादी विचारधारा और चुनिंदा फिल्मों पर भी हुआ मंथन

बीकानेर. lalgarh palace लालगढ़ पैलेस में चल रही तीन दिवसीय International Symposium अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी का रविवार को समापन हुआ। इससे पूर्व सिजुरे कलेक्टिव सोसायटी की ओर से आयोजित इस संगोष्ठी में जाने-माने विद्वान डॉ. निखिला एच., प्रो. जयिता सेन गुप्ता, डॉ. प्रवीण मिर्धा और डॉ. किरणदीप ने पैनल में भाग लिया। संगोष्ठी की संयोजिका डॉ. दिव्या जोशी ने बताया कि संगोष्ठी में रविवार को डॉ. निखिला एच ने जेन्डर के रूढि़वादी विचारधारा को भंग करने वाली चुनिन्दा फिल्मों पर चर्चा की। प्रो. जयिता सेन गुप्ता ने सिरीन के साथ अमृता पाटिल की रचनाओं का उदाहरण देते हुए जेन्डर पर आधारित विजुअल नरेटिव्स पर चर्चा की। डॉ. प्रवीण मिर्धा ने धर्मवीर भारती की लघु हिन्दी कथा गुल्की बन्नो के अंग्रेजी अनुवाद ‘गुल्की द ब्राइडÓ से पाठकों की प्रत्याशा पर चर्चा की। डॉ. किरणदीप ने मीना एलेक्जेंडर और इम्तियाज धारकर की कविताओं में सांस्कृतिक अनुवाद कर चिंतन किया।
प्रथम दो दिवस की तरह फड़ वर्कशॉप के समानान्तर तीन तकनीकी सत्रों का आयोजन हुआ जिसमें 18 शोधार्थियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। शास्त्रीय और बाउल संगीत में जाना-माना नाम डॉ. संचिता चौधरी, डॉयरेक्टर ऑफ एचयूएम निसाद ने बाउल म्यूजिक के क्षेत्र में सांस्कृतिक अनुवाद को सतत सत्य के तौर पर प्रस्तुत किया। इसके बाद हुए समारोह में जाने-माने मिनिएचर आर्टिस्ट महावीर स्वामी, विशिष्ट अतिथि तथा डूंगर कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ. सतीश कौशिक मुख्य अतिथि थे। प्रो. जीजेवी प्रसाद ने अध्यक्षता की।
देशी-विदेशी छात्रों ने लिया भाग
अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में फड़ कार्यशाला में विभिन्न कॉलेजों के तीस से देशी-विदेशी छात्रों ने भाग लिया। समापन समारोह में मिनिएचर पेंटर महावीर स्वामी एवं डॉ. दिव्या जोशी की मौजूदगी रही। फड़ चित्रकार सत्यनारायण जोशी ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया था। समापन अवसर पर डॉ. नीतू बिस्सा ने सभी आगंतुकों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो