scriptबीकानेर : अब किसान भी मार सकेंगे टिड्डियों को, सरकार देगी अनुदान | bikaner news : Government will give grant to kill locust | Patrika News

बीकानेर : अब किसान भी मार सकेंगे टिड्डियों को, सरकार देगी अनुदान

locationबीकानेरPublished: Sep 16, 2019 01:19:26 pm

Submitted by:

Jitendra

bikaner news : नये आदेश के अनुसार किसान भी locust टिड्डियों को मार सकता है जिसके लिए किसान को अनुदान भी सरकार उपलब्ध करवाएगी। पाकिस्तान से लगातार आ रही हैं टिड्डियां।

bikaner news : Government will give grant to kill locust

बीकानेर : अब किसान भी मार सकेंगे टिड्डियों को, सरकार देगी अनुदान

बीकानेर. बज्जू. उपखंड मुख्यालय के खेतों में पिछले कई दिनों से locust टिड्डियों से भारी नुकसान हो रहा है। टिड्डियों मारने के लिए अब तक प्रशासन प्रयास कर रहा था, वहीं अब नये आदेश के अनुसार किसान भी टिड्डियों को मार सकता है जिसके लिए subsidy to farmers किसान को अनुदान भी सरकार उपलब्ध करवाएगी। बज्जू तहसीलदार हरीसिंह शेखावत ने बताया कि ट्ड्डिी से किसान पूरी तरह परेशान हो चुका है जिसके चलते अब आयुक्त कृषि विभाग द्वारा भी किसानों को भी टिड्डियों को मारने के आदेश दे दिये हैं साथ ही किसानों को अनुदान भी मिलेगा। तहसीलदार शेखावत ने बताया कि किसान खाद-बीज की अधिकृ त दुकान से टिड्डियों को मारने की दवा खरीद लंे जिसके बाद टिड्डियों को खत्म करने के बाद नियंत्रण विभाग में बिल पेश करे व उससे पहले जानकारी भी दें।
सात टीमें लगी हैं नियंत्रण के लिए
उपखंड मुख्यालय के बॉर्डर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से टिड्डियों ने किसानों की नींद उड़ा रखी है और पाकिस्तान से आने वाली टिड्डियों का क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को बज्जू तहसील के गडिय़ाला माईनर, १५ आरडीवाई, १ से ५ जीडब्ल्यूएम, ६-८ पीडब्ल्यूएम, ४ आरडीवाई, ६ बीएसपी, एक सीडीवाई, १८ एमजीएम, ४-५-६ आरएम, रूपसिंह माइनर, रणजीतपुरा,१५ आरडीवाई, ९८० आरडी सहित कई जगहों पर टिड्डियों को देखा गया है। किसानों ने बताया कि नियंत्रण दल में मात्र सात टीम होने के कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो पूरा परिवार थालियों व अन्य बर्तनों से टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहा है। बज्जू तहसीलदार हरीसिंह शेखावत ने बताया कि टिड्डियों का दल रात के समय पड़ाव कहां डालता है इसकी जानकारी बज्जू स्थित नियंत्रण कक्ष में दे सकता है ताकि सुबह होने से पहले बैठी टिड्डियों को आसानी से मारा जा सके।
इन जगहों पर टिड्डियों को किया समाप्त
तहसील क्षेत्र में शनिवार देर रात को नियंत्रण दल टीम ने कई जगहों पर पड़ाव डाले हुए टिड्डियों के दलों का सफाया किया जिसमें सबसे ज्यादा बॉर्डर के गांव थे। जानकारी के अनुसार गजेवाला के १ जीडब्ल्यूएम, १० आरडीवाई, नगरासर के पास थोरियों की ढाणी, बरसलपुर ६ बीएलएम, मिठडिय़ा के ३ एमटीआर, भलूरी के ४ एमएएम में किसानों की सूचना व नियंत्रण दल द्वारा जानकारी से टिड्डियों के पड़ाव को समाप्त किया।
दें जानकारी
टिड्डियों को मारने के लिए किसान स्वतंत्र है उन्हें राज्य सरकार द्वारा निर्देशों की पालना पर अनुदान भी मिलेगा। वहीं पूरे क्षेत्र में किसी भी जगह रात के समय टिड्डियों का पड़ाव हो उसकी जानकारी दें व अब टिड्डियों की संख्या कम होती जा रही है।
हरीसिंह शेखावत, राजस्व तहसीलदार बज्जू।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो