scriptआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरफ बढ़ रहा विद्यार्थियों का रूझान | bikaner news hindi news artifical Intelligence | Patrika News

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरफ बढ़ रहा विद्यार्थियों का रूझान

locationबीकानेरPublished: Jan 21, 2022 07:35:55 pm

Submitted by:

Atul Acharya

-दो साल पहले ईसीबी ने शुरू किया कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरफ बढ़ रहा विद्यार्थियों का रूझान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरफ बढ़ रहा विद्यार्थियों का रूझान

बीकानेर. तकनीकों के विकास को देखते हुए आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस की मांग सभी तकनीकी क्षेत्रों में बढ़ रही है। साथ ही औद्योगिक कार्यस्थल के स्वरुप को भी बदल रहा है। एेसे में इससे जुड़े कोर्स की तरफ विद्यार्थियों का रुझान देखने को मिल रहा है।
बीकानेर के इंजीनियरिंग कॉलेज में दो साल पहले आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस में बी-टेक कोर्स की शुरुआत की गई। इसमें दो सालों से लगातार विद्यार्थियों बढ़ रहे है। साल 2020 में जहां 75 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया। वहीं साल २०२१ में 100 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया। अब साल २०२२ के प्रवेश जुलाई में शुरू होंगे।
मशीनी दिमाग बनाने पर काम
ईसीबी के आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस विभाग के समन्वयक डॉ. मनोज कुड़ी ने बताया कि आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस को कंप्यूटर साइंस का सबसे अच्छा रूप माना जाता है। इसमें एक ऐसा मशीनी दिमाग बनाया जाता है, जिसमें कम्प्यूटर सोच सके व खुद निर्णय ले सके। यह मशीनों से प्रदर्शित की गई इंटेलिजेंस है। मशीनों में सोचने समझने और सटीक निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करना आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस हंै। उद्योगों के साथ भविष्य में चिकित्सा क्षेत्र में कई उपचार के लिए भी इसका उपयोग किया जाएगा।
कई क्षेत्रों में रहेगी मांग
डॉ.नवीन शर्मा ने बताया कि रोबोटिक्स, वर्चुअल रियल्टी, क्लाउड टेक्नोलॉजी, बिग डेटा, बैंकिंग, मशीन लर्निंग, डेयरी एवं खाद्य प्रौद्यागिकी, कृषि, शिक्षा, हैल्थकेयर, सोलर एनर्जी, ट्रांसपोर्टेशन, साइबर सिक्यूरिटी और अन्य प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस में बी-टेक स्नातकों की मांग रहेगी। इस क्षेत्र में रोजगार की भी भरपूर संभावनाएं है।
बढ़ रहा रूझान

आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस कोर्स की तरफ विद्यार्थियों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। हर क्षेत्र में इसकी उपयोगिता के चलते रोजगार की सम्भावना भी नजर आ रही है। उम्मीद है की आने वाले सत्र में विद्यार्थीयों की संख्या में और बढ़ेगी।
डॉ. जयप्रकाश भामू, प्राचार्य, ईसीबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो