scriptगांवों में टिड्डी दल ने जमाया डेरा ,पटाखे चलाकर को भगा रहे किसान | bikaner news : Locust teams camped in villages | Patrika News

गांवों में टिड्डी दल ने जमाया डेरा ,पटाखे चलाकर को भगा रहे किसान

locationबीकानेरPublished: Sep 19, 2019 11:55:16 am

Submitted by:

Jitendra

bikaner news : खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र सीमावर्ती क्षेत्र पाकिस्तान की ओर से आया टिड्डी दल क्षेत्र के खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। जिला टिड्डी नियंत्रण दल विभाग सहित स्थानीय कृषि विभाग भी क्षेत्र में मारने में नाकाम रहा है।

bikaner news : Locust teams camped in villages

गांवों में टिड्डी दल ने जमाया डेरा ,पटाखे चलाकर को भगा रहे किसान

बीकानेर. छत्तरगढ़. खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र सीमावर्ती क्षेत्र पाकिस्तान की ओर से आया tiddi dal टिड्डी दल क्षेत्र के खेतों में खड़ीHeavy damage to crops फसलों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। जिला टिड्डी नियंत्रण दल विभाग सहित स्थानीय कृषि विभाग भी क्षेत्र में मारने में नाकाम रहा है।
बुधवार को भारतीय किसान संघ की अगुवाई में किसानों ने एसडीएम व तहसीलदार सहित कृषि विभाग अधिकारी का घेराव कर रोष व्यक्त किया। क्षेत्र के किसानों ने संघ जिला मंत्री शम्भुसिंह के नेतृत्व में संघ अध्यक्ष अर्जुनसिंह भाटी, व्यापार मंडल अध्यक्ष नन्दराम जाखड़, दौलतराम डेलू, श्रवणकुमार ठकराणी सहित किसानों की मौजूदगी में कृषि मंत्री नाम एसडीएम सीता शर्मा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में छत्तरगढ़ क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण केंद्र स्थापित करने,अनुदान पर दवाई उपलब्ध करने सहित अन्य पहलू के बारे में अवगत करवाया गया। गौरतलब है कि मंगलवार शाम क्षेत्र में आया टिड्डी दल पंचायत लूणखां, आवा, छत्तरगढ़, खारवाली, संसारदेसर सहित कई गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचा गया
पटाखे चलाकर भगाया
मंडी 465 आरडी. संसारदेसर पंचायत के चक दो व तीन आरजेडी में आए टिड्डी दल को बुधवार सुबह ग्रामीणों ने पटाखों व अन्य उपकरणों से उड़ाया जो घेघड़ा, आठ जीएम होकर राणेर पंचायत के चक दो, तीन, चार व पांच जीएम आदि चकों से मंडी की ओर टिड्डियों एक दल ने उड़ान भरी। मंडी से लाखनसर, चक एक एलकेएसएम, कृष्णनगर आदि चकों में धावा बोला । कृष्णनगर सरपंच सहीराम ने बताया कि टिड्डी दल को ग्रामीणों ने थालियां व पींपे बजाकर देवासर सड़क से आगे तक निकाला। दूसरी तरफ चक 4 व 5 डीएलएसएम होकर रामनगर की तरफ गया जो रामनगर की रोही में शाम तक रहा।
श्रीकोलायत. उपखण्ड क्षेत्र में बुधवार अलसुबह से चक बीठनोक, चक माधोगढ़, हदां, दियातरा, नोखड़ा भाणे का गांव, छनेरी, रावनेरी, लोहिया, कोटडी की रोही, खारिया, भूर्ज, झझू, चक सियालिया, चक मंडाल, रोही झिनझिनयावाला, रोही रामदासरी सहित क्षेत्र के गांव में टिडडी दल के आने से किसान परेशान रहे। किसानों के पास दवा छिड़कने के संसाधन भी नहीं है। इससे टिड्डी दल पर नियंत्रण नहीं हो रहा है। जिला परिषद सदस्य निपुण ढाल ने कहा कि श्रीकोलायत में टिड्डी नियंत्रण कक्ष स्थापित कर किसानों को संसाधन मुहैया करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो