scriptबीकानेर : बरसलपुर में पांच किमी लम्बा और एक किमी चौड़ाई में टिड्डी दल | bikaner news:Locust teams in Barsalpur five km long and one km wide | Patrika News

बीकानेर : बरसलपुर में पांच किमी लम्बा और एक किमी चौड़ाई में टिड्डी दल

locationबीकानेरPublished: Sep 16, 2019 01:56:26 pm

Submitted by:

Jitendra

bikaner news: रविवार को आया यह दल पांच किलोमीटर लम्बा व एक किलोमीटर चौड़ा था जिसने शनिवार शाम को अंतरराष्ट्रीय सीमा की मारुति और सतपाल पोस्ट के बीच से भारत में प्रवेश किया।

bikaner news:Locust teams in Barsalpur five km long and one km wide

बीकानेर : बरसलपुर में पांच किमी लम्बा और एक किमी चौड़ाई में टिड्डी दल

बीकानेर .राववाला. अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र पार पाकिस्तान की तरफ से आ रहे tiddi dal टिड्डियों के दल को चौथे दिन बरसलपुर क्षेत्र के बाली माइनर के चक 6, 9 बीएलएम में मारा गया। टिड्डियों का यह दल चार दिनों का सबसे बड़ा दल था ।
कृषि पर्यवेक्षक पवन रामावत ने बताया कि सीमा पार से लगातार आ रही टिड्डियों को सीमा क्षेत्र में मार कर गिराने का जो टारगेट था वो सफल रहा। रविवार को आया यह दल पांच किलोमीटर लम्बा व एक किलोमीटर चौड़ा था जिसने शनिवार शाम को अंतरराष्ट्रीय सीमा की मारुति और सतपाल पोस्ट के बीच से भारत में प्रवेश किया। शाम को फतुवाला, एडिवाइ, राववाला, बरसलपुर से होते हुए करीब 20 किलोमीटर दूरी तय करने के बाद टिड्डियों के दल ने चक 6,9 बीएलएम में रात्रि को पड़ाव डाला। रविवार सुबह सहायक निदेशक बीआर मीणा के नेतृत्व में टिड्यिों के दल पर स्पे्र छिड़काव शुरू किया गया और शाम 4 बज्जे तक टिड्डियों के पूरे दल को खत्म कर दिया। वहीं टिड्डियों को सीमा क्षेत्र में प्रवेश करते ही खत्म करने के लिए कई टीमें तैनात कर दी है। टिड्डियों ने पिछले तीन दिन में जहां पर पड़ाव डाला था वहां पर अब फाका को नष्ट करने की कार्रवाई की जाएगी।
पाकिस्तान से आ रही भारी मात्रा में टिड्डियां

खाजूवाला. सीमावृति क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से भारी मात्रा में टिड्डियां आ रही है। खाजूवाला के ग्रामीण क्षेत्रों में टिड्डी दल का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। टिड्डिी दल नियंत्रण के लिए बीकानेर जिले में 12 टीमें लगाई गई है। लेकिन फिर भी अनियंत्रित टिड्डियां क्षेत्र में फसलें चोपट कर रही है। जिसकी सूचना विभाग को दी गई है।
नापासर. कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण अंचल के खेतों में रविवार शाम को अचानक उत्तर दिशा से आए टिड्डी दल ने हमला कर दिया। लाखो की तादाद में आसमान में टिड्डियों को देखकर हर कोई हैरान रह गया। देखते ही देखते खेतो में तैयार फसलों को टिड्डियों ने चट कर दिया। उदयरामसर. गांव के रेलवे स्टेशन के आसपास खेतों में टिड्डी का एक बड़ा दल पड़ाव डाले हुए है। जिससे फसलों को नुकसान हो रहा है। किसानों ने अपने स्तर पर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया। सरपंच रामेश्वरलाल लेखाला, पंचायत समिति सदस्य लालचंद की सूचना पार टिड्डी नियंत्रक विभाग की टीम ने गांव में पहुंचकर छिड़काव किया। श्रीकोलायत. खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे टिड्डी दल पर सरकारी नियंत्रण के प्रयास नाकाफी रहने से किसानों ने फसलों को बचाने के लिए अपने स्तर पर बचाव के प्रयास शुरू कर दिए हैं। चक बीठनोक, गोविंदसर, छनेरी, रावनेरी, दासोड़ी सहित क्षेत्र के गांव स्थित रोही के खेतों में खड़ी फसल की टिड्डी दल चट कर गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो