scriptटिड्डी पर नियंत्रण नही, गुस्से में किसान | bikaner news: No locust control, farmers angry | Patrika News

टिड्डी पर नियंत्रण नही, गुस्से में किसान

locationबीकानेरPublished: Nov 21, 2019 01:32:42 am

Submitted by:

Hari

रात्रि चौपाल: कृषि विभाग पर भड़के किसान, कई विभाग के अधिकारी रहे गायब

टिड्डी पर नियंत्रण नही, गुस्से में किसान

टिड्डी पर नियंत्रण नही, गुस्से में किसान

बीकानेर. बज्जू. कस्बे में मंगलवार देर शाम को बज्जू उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार के निर्देशन में रात्रि चौपाल का आयोजन हुआ। इसमें नहर विभाग, चिकित्सा विभाग, टिड्डी नियंत्रण दल सहित कई विभागों के अधिकारियों के नहीं पहुंचने पर ग्रामीणों ने रोष जताया। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि इन विभागों को अवगत कराया जाएगा।
रात्रि चौपाल में पहुंचे किसानों ने क्षेत्र में टिड्डियों पर नियंत्रण नही होने पर नियंत्रण दल व कृषि विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि यदि मुआवजा नहीं मिला तो किसान बर्बाद हो जाएगा। किसानों ने कहा कि खेतों में नष्ट फसलों का बीमा अधिकारी निरीक्षण नहीं कर रहे है। इनके मोबाइल बंद रहते है। जिससे किसानों में रोष व्याप्त है।

समस्याओं पर भी अधिकारियों को घेरा
कस्बे में रात्रि चौपाल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक साल से भुगतान नही मिलने, तेजपुरा में पानी की किल्लत, बाजार व गलियों में पाइप लाइन टूटी होने से घरों तक पानी नहीं पहुचने व कीचड़ फैलने, कृषि कनेक्शन देने सहित अन्य समस्याओं पर अधिकारियों को घेरा। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता बज्जू गणपतसिंह भाटी ने बताया कि बज्जू में 10 करोड़ की नई पाइप लाहन प्रस्तावित है। इससे समस्या समाप्त होगी। साथ ही अवैध कनेक्शन पर कार्रवाई की जाएगी।
रबी की फसल में भी परेशान करेगी टिड्डियां
उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि जैसलमेर में टिड्डी नियंत्रण को लेकर बैठक हुई है। इसमें बीकानेर का प्रतिनिधित्व किया तो बात सामने आई कि खरीफ की फसल के समय टिड्डियों ने जरूर किसानों को परेशान किया था। अब रबी की फसल में टिड्डियां जमकर पहुंचा सकती है।
किसान रात के समय टिड्डियों पर दवा का छिड़काव करें। रात्रि चौपाल में विकास अधिकारी दिनेशसिंह भाटी, तहसीलदार हरिसिंह शेखावत, सरपंच मंगलाराम खिलेरी सहित पुलिस, पटवारी, एसबीआइ, उरमूल सहित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो