scriptbikaner news review meeting | शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश | Patrika News

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश

बीकानेर

Published: July 20, 2022 06:37:39 pm

बीकानेर. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को बीस सूत्री और पंद्रह सूत्री कार्यक्रम तथा फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को मिले, इसके लिए सभी विभाग अपने स्तर पर प्रगति को साप्ताहिक रुप से मॉनिटर करें। जिला कलक्टर ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में तेजी लाते हुए सेंपलिंग संख्या बढ़ाई जाए। आमजन के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं हो इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त शहरी क्षेत्रों से अधिक से अधिक सेंपल लेकर जांच के लिए भिजवाएं। बाट माप शुद्धता के लिए भी औचक निरीक्षण करें तथा समीक्षा बैठक में पूरी प्रगति रिपोर्ट के साथ आएं।
जिला कलक्टर ने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत जिले को आवंटित गेहूं के समय पर उठाव व वितरण की जानकारी ली और कहा कि जिन राशनकार्ड पर लम्बे समय से राशन का उठाव नहीं हो रहा है। उन्हें सूची से हटवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से की जाए। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत अब तक 10 हजार 322 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। विभिन्न सरकारी विभागों में वर्तमान में जिले में 2 हजार 239 अभ्यर्थियों को इंटर्नशिप ज्वाइन की है।
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश

प्रस्तावित इंदिरा रसोई के लिए पूरी रखें तैयारी
जिला कलक्टर ने कहा कि समस्त नगरीय निकाय क्षेत्रों में प्रस्तावित इंदिरा गांधी रसोई के लिए तैयारी पूरी कर ली जाए। भवन, बिजली-पानी इत्यादि की सुविधाएं सुचारू रूप से उपलब्ध रहे यह सुनिश्चित किया जाए। जिला कलक्टर ने घर-घर औषधि योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जुलाई माह में पौधारोपण कार्य में तेजी लाई जाए। मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में अब तक हुई प्रगति पर असंतोष जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिन किसानों के बिल बकाया हैं और बार-बार नोटिस के बावजूद बिल भरने की कार्रवाई नहीं हुई है उनके कनेक्शन काटे जाएं। जिला कलक्टर ने कृषि विपणन, उद्योग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, ऊर्जा शिक्षा व वन विभाग की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

समयबद्ध रूप से पूरे हों लक्ष्य
जिला कलक्टर ने 20 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा की और कहा कि कार्यक्रम के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से पूरा करने की दिशा में काम करें । उन्होंने कहा कि सभी जिला अधिकारी लक्ष्य के विरुद्ध हुई प्रगति की जांच करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्र खोलना बाकी है, वहां चयन का काम जल्द किया जाए। जिला कलक्टर ने 20 सूत्री कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के तहत प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

योजनाओं का करें प्रचार प्रसार
बैठक में 15 सूत्री कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि जिले में ऐसे अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों को चिन्हित करें जहां अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण व विकास कार्यों के प्रस्ताव भिजवाए जा सके। जिला कलक्टर ने मदरसों में पोषाहार वितरण की स्थिति, कौशल विकास आदि की जानकारी ली।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकतम पात्र लोगों को मिले इसके लिए अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएं।

यह रहे बैठक में मौजूद
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन)ओम प्रकाश, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सीएमएचओ डॉ बीएल मीना, रसद अधिकारी भागुराम महला, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालातJanmashtami 2022: आज दिल्ली-NCR में इन रास्तों पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की है एडवायजरीपुजारा और उमेश के बाद अब मोहम्मद सिराज भी खेलेंगे काउंटी क्रिकेट, वारविकशायर के साथ किया करारसरकारी बैठक में शामिल हुए लालू के दामाद, मंत्री तेज प्रताप के साथ बहन मीसा के पति शैलेश भी अधिकारियों को हरकाते दिखे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.