scriptजोधासर में सुनी जनससमयाएं, आवास निर्माण की जानी प्रगति | bikaner news Sri Dungargarh inspection | Patrika News

जोधासर में सुनी जनससमयाएं, आवास निर्माण की जानी प्रगति

locationबीकानेरPublished: Jun 24, 2022 07:44:45 pm

Submitted by:

Atul Acharya

जोधासर में सुनी जनससमयाएं, आवास निर्माण की जानी प्रगति

जोधासर में सुनी जनससमयाएं, आवास निर्माण की जानी प्रगति

जोधासर में सुनी जनससमयाएं, आवास निर्माण की जानी प्रगति

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल शुक्रवार को श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने जोधासर ग्राम पंचायत में आमजन की समस्याएं सुनी और विकास कार्यों का जायजा लिया। वहीं नगर पालिका श्रीडूंगरगढ़ का निरीक्षण किया तथा इंदिरा रसोई की व्यवस्थाएं देखी। जिला कलक्टर ने जोधासर में उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीणों की ओर से रखी गई समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए। नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया और गांव को नशा मुक्त बनाने का आह्वान किया। पुकार अभियान के तहत आयोजित हो रही जाजम बैठकों के बारे में बताया तथा महिलाओं को एनीमिया मुक्त बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से बातचीत के दौरान सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान के तहत डोर-टू-डोर सर्वे का फीडबैक लिया तथा सर्वे रजिस्टर का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सर्वे पूर्ण गंभीरता से किया जाए। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई असहनीय रहेगी।

विकास कार्यों और कार्यालयों का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने जोधासर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए तीन आवासों का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से किश्तों के भुगतान के संबंध में जानकारी ली। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राशन डीलर की दुकान का निरीक्षण किया। खाद्यान्न प्राप्ति और उठाव की समीक्षा की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान दवाइयों की उपलब्धता, स्टाफ की उपस्थित, साफ सफाई आदि का जायजा लिया तथा गत 2 माह में सेंटर में जन्म लेने वाली बालिकाओं का रिकॉर्ड देखा।


महिला मेट से करवाया माप
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत हो रहे कच्चा जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण किया और श्रमिकों के उपस्थिति रजिस्टर और मस्टररोल की जांच की। इस दौरान उन्होंने महिला मेट से माप-जोख करवाया। उन्होंने कार्य स्थल पर आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए।


इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ उपखंड मुख्यालय स्थित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया और य कहा कि भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। रसोई परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था हो। उन्होंने नगरपालिका कार्यालय का निरीक्षण किया और विभिन्न शाखाओं के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने शहरी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा भी लिया तथा शहर को साफ-सुथरा एवं अतिक्रमण मुक्त बनाए रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उपखंड अधिकारी डॉ दिव्या चैधरी, मनरेगा के अधिशासी अभियंता धीरसिंह गोदारा और सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bysy2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो