script16 साल से उलझा है सब्जी मंडी का मामला | bikaner news: Vegetable market case has been complicated since 16 year | Patrika News

16 साल से उलझा है सब्जी मंडी का मामला

locationबीकानेरPublished: Aug 21, 2019 01:30:04 am

Submitted by:

Hari

bikaner-nokha new : नई सब्जी मंडी बनी पर नहीं मिल रहा लाभ
नई सब्जी मंडी में 147 चौकियां बनाकर की गई थी आवंटित

Vegetable market case has been complicated since 16 years

Vegetable market case has been complicated since 16 years

बीकानेर. नोखा. सरकारी कामकाज में अक्सर कागजी कार्रवाई और पहल को लेकर एक-दूसरे पर कार्य को टालने की प्रवृत्ति सामने आती है लेकिन जिम्मेदार, यह नहीं सोचते कि उनकी टालू प्रवृत्ति के कारण शहरवासी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहकर परेशानी भोगते हैं। जी हां, इसका उदाहरण शहर का सब्जी मार्केट।
दरअसल, शहर में सब्जी की दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए नगरपालिका की ओर से करीब १६ साल पहले राष्ट्रीय राजमार्ग-८9 पर नई सब्जी मंडी बनाई गई थी लेकिन नई सब्जी मंडी आबाद नहीं होने से अनुपयोगी साबित हो रही है। यह मामला पालिका व सब्जी विक्रेताओं के बीच में उलझा है।
जब इन्हें नए बाजार में शिफ्ट करने की बात आई तो सब्जी विक्रेताओं ने नई सब्जी मंडी राजमार्ग पर होने व मंडी परिसर के ऊपर से गुजर रही हाइटेंशन लाइन से हादसे होने का हवाला देकर जाने से मना कर दिया था। अब तो बाइपास रोड निर्माणाधीन है और वहा हाइटेंशन लाइन भी हटाई जा चुकी है। फिर भी इस मामले में रूचि नहीं ली जा रही है। ऐसे में नई सब्जी मंडी की दुर्दशा हो रही है।

सब्जी मार्केट से आवगमन बाधित
एक तरफ वोटों की राजनीति तो दूसरी तरफ प्रशासनिक इच्छा शक्ति की कमी के चलते बाजार में सब्जी की दुकानें शहर के आवागमन मेें बड़ी बाधा बनी हैं। शहर के सदर बाजार व कटला चौक में सड़कों पर सैकड़ों सब्जी की दुकानें व ठेले लगते हैं। इससे सड़कों पर अतिक्रमण होने से वाहन निकलना तो दूर पैदल निकलना मुश्किल हो जाता है। वहीं बेसहारा गोवंश का जमावड़ा और रहता है। जिससे हादसा होने का डर बना रहता है।

बिगड़ रही ट्रैफिक व्यवस्था

नगरपालिका सर्वे के मुताबिक शहर में ५३४ सब्जी दुकानें व ठेले लगते हैं। इसमें अधिकतर सब्जी दुकानें सदर बाजार, कटला बाजार, सुजानगढ़ रोड पर लगती हैं। यहां सड़कों पर अव्यवस्थित रूप से सब्जी की दुकानें लगाने से टै्रफिक व्यवस्था बिगड़ रही है। इन दुकानों पर खरीदारी करने वाले ग्राहकों के वाहन सड़क पर खड़े होते हैं। ऐसे में वाहनों की आवाजाही प्रभावित होने लगती है। वहीं शहर में अतिक्रमण की समस्या भी गहराती जा रही है, लेकिन इसे सुधारने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है।
हाईकोर्ट ने अतिक्रमण मुक्ति के दिए थे आदेश
कस्बे के सदर बाजार व कटला बाजार मेंं सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए तीन साल पहले जोधपुर हाईकोर्ट ने आदेश भी दिए थे।

नई मंडी में147 चौकियां

राष्ट्रीय राजमार्ग-89 पर बनाई गई नई सब्जी मंडी को चारों तरफ से कवर करते हुए यहां पर दोनों तरफ प्लेटफार्म पर १४७ चौकियां बनी है। इनको नगरपालिका द्वारा वर्ष 2003 में ही आवंटित भी कर दिया गया था लेकिन वहां पर सब्जी दुकानों की शिफ्टिंग नहीं होने से नई मंडी की दुर्दशा हो रही है।
प्रयास करेंगे

सब्जी दुकानों को व्यवस्थित रूप से नई सब्जी मंडी में शिफ्ट करने के पहले भी प्रयास किए गए थे लेकिन सब्जी विक्रेता वहां जाना नहीं चाहते हैं। अब फिर से कार्य योजना तैयार कर उनकी शिफ्टिंग के प्रयास किए जाएंगे। जिससे नई सब्जी मंडी की सुविधा का आमजन को लाभ मिल सके।
राजूराम जाट, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका नोखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो