पंप बढ़ा रहे पानी की टेंशन

घरों में अवैध रूप से पंप लगाकर खींच रहे पानी, शहर में बढ़ रही किल्लत

By: Atul Acharya

Published: 05 May 2021, 08:32 PM IST

बीकानेर. गर्मी का मौसम है। नहरों की मरम्मत कार्य के चलते एक महीने के लिए नहरों में पानी की पूर्ण बंदी चल रही है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जिले में एक दिन छोड़कर एक दिन अलग-अलग स्थानों पर पानी वितरण कर रहा है। यह सीमित मात्रा में है और ऊपर लोग घरों में अवैध रूप से पंप लगाकर लाइन से सीधा पानी खींच रहे हैं। ऐसे में परेशानी और बढ़ गई है।

२९ अप्रेल से पूर्ण नहर बंदी शुरू होने के साथ ही विभाग ने बीकानेर शहर को पानी वितरण के लिए दो ग्रुप में बांट दिया था। टंकी के अनुसार बांटे गए क्षेत्रों में एकांतर पानी देने का शैड्यूल बनाया गया। यह पानी बीछवाल एवं शोभासर स्थित उच्च जलाशयों से दिया जा रहा है। इन जलाशयों में १५ से १७ दिन का पानी भंडारण करने की क्षमता है। इसलिए एक दिन छोड़कर पानी देने का कार्यक्रम तय किया गया। पानी तो शैड्य़ूल अनुसार देने लगे लेकिन कम प्रेशर के चलते लोगों ने पंप लगाकर पानी खींचना शुरू कर दिया। इससे यह हालत हो गई है कि जिनके पास पंप नहीं हैं उनके पानी बहुत कम प्रेशर के साथ आ रहा है। वे मुश्किल से एक दिन की जरूरत का पानी भी पूरी तरह से नहीं भर पाते। यह शिकायत शहर के बहुत से स्थानों से मिल रही है। पहले लोग बाहर पंप लगाकर पानी खींचते थे अब घर के अंदर से ही यह काम हो रहा है। ऐसी स्थिति में जलदाय विभाग भी बेबस नजर आ रहा है।
लोग न लगाएं पंप

इस बारे में विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने बताया कि अभी नहर बंदी चल रही है। जलाशयों में पानी समित मात्रा में है। सभी टंकियों से जल वितरण समान किया जा रहा है लेकिन लोग घरों में पंप से पानी खींच रहे हैं। इससे समस्या बढ़ रही है। टेल तक पानी नहीं पहुंच पाता है। ऐसी स्थिति में बहुत मोहल्लों के घरों में पेयजल किल्लत बढ़ रही है। लोग अगर पंप न लगाएं तो सभी को समान पानी मिल पाएगा।

कई जगह नहीं पहुंच रहा जल
उधर कई मोहल्ले ऐसे हैं जहां पर लोग कई दिनों से पानी नहीं आने की शिकायत कर रहे हैं। इनमें आचार्यों की घाटी के नीचे नाइयों की गली क्षेत्र के निवासी गणेश आचार्य का कहना है कि नत्थूसर टंकी से जुड़ी उनकी गली में ४० घर हैं। वहां पर चार दिन से पानी नहीं आया है। इस बारे में संबंधित टंकी के एईएन फोन नहीं उठाते। टंकी कार्यालय में शिकायत की तो वहां लाइन खराब होने की जानकारी दी। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। लोगों को मजबूरन टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है।

वहीं दशनाम गोस्वामी मोहल्ला, धरणीधर महादेव, महानंद तलाई, जनता प्याऊ, पीर तलाई आदि क्षेत्र जो नया शहर एवं नत्थूसर टंकी से जुड़े हुए हैं वहां भी पानी की किल्लत चल रही है। इस संबंध में क्षेत्र के निवासी भाजपा नेता अशोक आचार्य का कहना है कि इन इलाकों में पेयजल किल्लत बहुत बढ़ गई है। कहीं पानी बिलकुल नहीं आ रहा तो कहीं बहुत ही कम आ रहा है। उसमें भी प्रेशर भी नहीं है। लोगों को टैंकर मंगवाकर प्यास बुझानी पड़ रही है। उनका कहना है कि संबंधित एक्सईएन को दूरभाष पर बताने की कोशिश की गई लेकिन वह फोन ही नहीं उठाते।
इस संबंध में एसई बंसल ने बताया कि संबंधित क्षेत्रों की समस्या की जानकारी लेकर तुरंत समस्या का निराकरण किया जाएगा।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned