scriptप्री-बीएसटीसी परीक्षा के लिए बीकानेर नोडल एजेंसी | Bikaner Nodal Agency for Pre-BST Exam | Patrika News
बीकानेर

प्री-बीएसटीसी परीक्षा के लिए बीकानेर नोडल एजेंसी

प्री बीएसटीसी के सत्र 2019-20 में आयोजन के लिए इस बार प्रारंभिक शिक्षा निदेशक के अधीन संचालित कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को नोडल एजेंसी घोषित किया गया है। इस संबंध में शासन उपसचिव ज्योति चौहान ने आदेश जारी किए हैं।

बीकानेरFeb 19, 2019 / 01:22 pm

Nikhil swami

nodal agency

education

बीकानेर. प्री बीएसटीसी के सत्र 2019-20 में आयोजन के लिए इस बार प्रारंभिक शिक्षा निदेशक के अधीन संचालित कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को नोडल एजेंसी घोषित किया गया है। इस संबंध में शासन उपसचिव ज्योति चौहान ने आदेश जारी किए हैं।
प्रदेश में प्रतिवर्ष दो वर्षीय बेसिक स्कूल टीचर्स कोर्स (बीएसटीसी) के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है। इसके लिए इस बार पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय को नोडल एजेंसी घोषित किया गया है। इससे पहले भी कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर ने 1998 में यह परीक्षा आयोजित करवाई थी।
इसके लिए प्रदेश के 323 कॉलेज इसके अधीन आएंगे। जिनमें 30 सरकारी व 293 निजी कॉलेज शामिल हैं। इसके अलावा संगीत व बीपीएड की भी परीक्षा करवाएगा।

विज्ञान अभ्यर्थी बीए-बीएड और बीएससी बीएड दोनों में पात्र
बीकानेर. पीटीईटी-2019 के परीक्षा आवेदन पत्र भरे जाने का सिलसिला जारी है। राजस्थान के सभी जिलों से पीटीईटी/बीए बीएड/ बीएससी बीएड परीक्षा के लिए फ ार्म भरे जाने की सूचना प्राप्त हो रही है।

पीटीईटी के लिए 14216, बीए बीएड के लिए 1867, बीएससी बीएड के लिए 1700 और दोनों बीए बीएड और बीएससी बीएड के लिए 12 आवेदन पत्र सोमवार को दोपहर 12 बजे तक जमा हो चुके थे। पीटीईटी समन्वयक डॉ. एनके व्यास ने बताया कि छात्रों में बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स को ले कर काफ ी भ्रान्तियां हैं।
जो छात्र 12वीं परीक्षा विज्ञान संकाय से दे रहे हैं वे बीए बीएड व बीएससी बीएड दोनों के लिए पात्र हैं, कला संकाय के छात्र बीए बीएड के लिए व कॉमर्स संकाय के छात्र बीए बीएड के लिए पात्र हैं।

समन्वयक ने बताया कि जो छात्र शिक्षण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं उनके लिए बीए बीएड/बीएससी बीएड बेहतरीन पाठ्यक्रम है और इसमें छात्रों की एक वर्ष की बचत भी होती है।

समन्वयक पीटीईटी-2019 कार्यालय पर छात्रों को सूचनाएं उपलब्ध करवाएं जाने एवं समस्याओं के निवारण के लिए हेल्पलाइन सुबह 10 से 5 बजे तक कार्य कर रही है।

Home / Bikaner / प्री-बीएसटीसी परीक्षा के लिए बीकानेर नोडल एजेंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो