176 सरपंच और 1452 वर्ड पंचो के लिए एक फरवरी को मतदान

पंचायत चुनाव : चतुर्थ चरण चुनाव कार्यक्रम घोषित

जिले की छह पंचायत समितियों में होगा मतदान

By: Vimal

Published: 06 Jan 2020, 08:32 PM IST

बीकानेर.पंचायत चुनाव के तहत जिले की 176 ग्राम पंचायतों में एक फरवरी को मतदान होगा। चतुर्थ चरण के तहत होने वाले चुनाव को लेकर कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया कि चौथे चरण में जिले की छह पंचायत समितियों में 176 सरपंचो और1452 वार्ड पंचों के लिए निर्वाचन होगा।

चुनाव को लेकर 22 जनवरी को निर्वाचन की लोक सूचना जारी होगी। 23 जनवरी तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 24 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी और चुनाव चिह्नों का आंवटन व चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी। मतदान के लिए दलों की रवानगी 31 जनवरी को होगी। मतदान एक फरवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के ठीक बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना होगी। उप सरपंच का चुनाव 2 फरवरी को होगा।

584 मतदान केन्द्र स्थापित

जिले में चतुर्थ चरण में छ पंचायत समितियों में 176 सरपंच व 1452 वार्ड पंचों के निर्वाचन के लिए एक फरवरी को मतदान होगा। मतदान के लिए इन ग्राम पंचायतों में 584 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए है। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार कोलायत पंचायत समिति क्षेत्र में 129, बज्जू पंचायत समिति क्षेत्र में 87, खाजूवाला पंचायत समिति क्षेत्र में 83, लूणकरनसर पंचायत समिति क्षेत्र में 162, पूगल पंचायत समिति क्षेत्र में 110 और बीकानेर पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायतों में होने वाले मतदान के लिए 13 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए है।

चौथे चरण में यहां होगा चुनाव
जिले में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में छह पंचायत समिति क्षेत्रों में मतदान होगा। गौतम ने बताया कि कोलायत पंचायत समिति क्षेत्र में 35, बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में 3, बज्जू पंचायत समिति क्षेत्र में 24, खाजूवाला पंचायत समिति क्षेत्र में 27, लूणकरनसर पंचायत समिति क्षेत्र में 51 तथा पूगल पंचायत समिति क्षेत्र की 36 ग्राम पंचायतों में सरपंच व वार्ड पंचो के लिए मतदान होगा।

सरपंच चुनाव ईवीएम से

पंचायत चुनाव में एक फरवरी को जिले की छह ग्राम पंचायतों में होने वाले मतदान में सरपंच का निर्वाचन इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा। राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित की ओर से चतुर्थ चरण मतदान को लेकर जारी किए गए कार्यक्रम व निर्देशों में बताया कि पंच पद के लिए मतपत्र से मतदान होगा।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned