scriptपीबीएम अस्पताल का हाल- मरीजों की सुविधा के लिए दानदाताओं ने दिए एसी, अब तक बंद | bikaner pbm hospital news | Patrika News

पीबीएम अस्पताल का हाल- मरीजों की सुविधा के लिए दानदाताओं ने दिए एसी, अब तक बंद

locationबीकानेरPublished: Jun 22, 2019 10:37:14 am

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner pbm hospital का हाल- मरीजों की सुविधा के लिए दानदाताओं ने दिए एसी, अब तक बंद

bikaner pbm hospital news

पीबीएम अस्पताल का हाल- मरीजों की सुविधा के लिए दानदाताओं ने दिए एसी, अब तक बंद

बीकानेर. संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल( PBM Hospital )में ‘ऊंट तो जुड़ ग्यो पण मोरी कोनि जुड़ीÓ वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में दानदाताओं ने मरीजों की सुविधा के लिए एयर कंडीशनर भेंट किए थे। अस्पताल प्रबंधन ने इन्हें लगा तो दिया, लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं किया।
एेसे में ये एसी शो पीस बन कर रह गए हैं। सेवा सहकार समरसता संस्थान ने नौ एयर कंडीशनर भेंट किए थे। इन्हें ट्रोमा सेंटर की प्रथम मंजिल स्थित पुरुष वार्ड में लगा दिया गया। विडम्बना है कि अब तक इन एयर कंडीशनरों को बिजली से नहीं जोड़ा गया है।

एक्सर-रे का एसी बंद
ट्रोमा सेंटर में एक्स-रे के लिए तीन मशीनें स्थापित हैं, लेकिन वर्तमान में दो ही काम में ली जा रही हैं। यहां एक्स-रे मशीन है, लेकिन एयर कंडीशनर बंद है। इससे यह मशीन काम में नहीं ली जा रही है। कार्मिकों का कहना है कि एयर कंडीशनर नहीं चलने से एक्स-रे मशीन गर्म हो जाती है और आए दिन नुकसान होता है। इसलिए इसे चला नहीं रहे हैं। ऐसे में दो मशीनों पर काम किया जा रहा है। यहां मरीजों की भीड़ अधिक रहती है। तीनों मशीनें चालू हों तो मरीजों को राहत मिल सकती है।
चालू नहीं हैं तो करवा देंगे
पहले खराब हुए एयर कंडीशनरों की मरम्मत करवा कर चालू करवा दिया गया था। पुरुष वार्ड में हाल ही ऐसी लगे हैं, जो चालू होने चाहिए। अगर चालू नहीं हैं तो उन्हें चालू करवा दिया जाएगा।
डॉ. पीके बैरवाल,अधीक्षक, पीबीएम अस्पताल

साहब के एसी बंद हों तो घंटेभर में चालू
डूंगरगढ़ के राजूराम ने बताया कि मेरे पिता के कूल्हे का ऑपरेशन हुआ है। पिछले पांच दिन से भर्ती हैं। वार्ड में एयरकंडीशर बंद पड़े हैं। गर्मी से बुरा हाल है। साहब के कमरे में एसी खराब हो तो घंटेभर में चालू हो जाता है, लेकिन मरीजों के वार्ड के बंद पड़े एसी चालू कराने की कोई जहमत नहीं उठा रहा है।
गर्मी-उमस से मरीज बेहाल
इन दिनों तेज गर्मी व उमस से आमजन का बुरा हाल है। ऐसे में अस्पताल के वार्ड में गर्मी व उमस से मरीज बेहाल हैं। ट्रोमा सेंटर के पुरुष वार्ड में नौ एसी लगे हैं। यहां पंखे भी लगे हुए हैं, लेकिन हवा गर्म मिलती है। यहां भर्ती मरीजों के प्लास्टर चढ़ा है तो कोई ऑपरेशन के बाद लेटा हुआ है। ऐसे में वे गर्मी में परेशान रहते हैं। सूत्रों के मुताबिक करीब एक साल पहले दानदाताओं ने एसी भेंट किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो