पीबीएम को मिले लाखों के उपकरण, ऑक्सीजन प्लांट तैयार

पीबीएम को मिले लाखों के उपकरण, ऑक्सीजन प्लांट तैयार

By: Atul Acharya

Published: 22 Jul 2021, 07:00 PM IST

बीकानेर. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार प्रदेशभर में चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगी है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में आइसीयू व एनआइसीयू के लिए जीवनरक्षक उपकरणों के लिए १७करोड़ ७० लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। पीबीएम अस्पताल के लिए एक करोड़ ९२ लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश
सरकार ने लाखों रुपए के जीवनरक्षक उपकरणों की कमी को पूरा कर रही है। साथ ही प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज एवं संबद्ध अस्पतालों से बच्चों की जनसंख्या के हिसाब से सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल एज्युकेशन, जयपुर ने आदेश जारी किए हैं।


सामान की सूची भेजी
पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने पूर्व में बच्चों के लिए आइसीयू व एनआइसीयू के लिए मेडिकल उपकरणों सहित आइसीयू कक्ष की डिमांड बनाकर भेजी थी। इसमें से सरकार ने आइसीसू व एनआइसीयू के लिए उपयोगी सामान की स्वीकृति दी और वह सामान अब भिजवा रही है। इसके अलावा शिशु अस्पताल प्रशासन ने कुछेक सामान की डिमांड की, जिसके प्रस्ताव बनाकर जयपुर भिजवाए गए हैं।


इन सामान की मिली स्वीकृति
आइसीयू के लिए वेंटिलेटर ४०
मल्टीपैरा मॉनिटर ५०
इंफ्यूसन पम्प १००
बीहजी एलाइजर १
प्लस ऑक्सीमीटर १०
बीआइपीएपी २
बीपी उपकरण ५

एक करोड़ ९२ लाख की स्वीकृति
&सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर एक करोड़ ९२ लाख की स्वीकृति जारी कर दी है। जीवनरक्षक उपकरण सरकार मुहैया करा रही है, यह सामान आगामी १५ दिन के भीतर यहां पहुंच जाएगा। साथ ही शिशु अस्पताल प्रबंधन की ओर से कुछ और सामान की डिमांड भेजी गई है।
-डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned