बीकानेर पुलिस की अनूठी पहल, मैस में खाना बनाने वाली महिला की दोहिती की शादी में भात लेकर पहुंचे पुलिस वाले

बीकानेर पुलिस की एक अनूठी पहल की हर कोई प्रशंसा करते नजर आ रहा है।

By: kamlesh

Published: 27 Nov 2019, 03:50 PM IST

बीकानेर। बीकानेर पुलिस की एक अनूठी पहल की हर कोई प्रशंसा करते नजर आ रहा है। नगर के एक थाने के कर्मचारियों ने पुलिस का मानवीय चेहरा समाज के समक्ष पेश करते हुए मैस में खाना बनाने वाली वृद्ध महिला की दोहिती का बुधवार को मायरा भरा। शादी के लिए कर्मचारियों ने बढ़चढ़कर योगदान किया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन कुमार मीणा व महिला थानाधिकारी मनोज माचरा की अगुवाई में थाने के 29 कर्मचारियों ने सुदर्शना नगर में एक छोटे से मकान में रहने वाली पानू देवी की दोहिती भारती का मायरा भरा। मायरे में एक लाख 15 हजार रुपए नकद, दहेज का सामान, सोने की अंगूठी व कानों की बाली एवं पायल भेंट की। सिपाहियों ने न केवल मायरे के लिए पैसे-कपड़े दिए बल्कि 'कन्यादान' में भी भागीदारी निभाएंगे। पानू देवी व उनकी दोहिती थाने में मैस का खाना बनाने के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर भी काम करती हैं।

शादी के लिए थी चिंतित
भारती की मां व पानू देवी की बेटी की कई साल पहले मौत हो गई थी। पिता ने अपने पास रखा नहीं। पानू के बेटे की भी मौत हो गई। ऐसे में दोनों बच्चियों का पालन-पोषण पाने देवी ने ही किया। भारती की शादी होने के बाद से नानी चिंतित थी। थानाधिकारी को जब शादी का पता चला तो उन्होंने उच्चाधिकारियों से सलाह कर शादी में सहयोग का निर्णय लिया। इस पर थाने के कर्मचारियों ने नववधू को उपहार में सामान देने के अलावा अन्य प्रबंध भी किए ताकि पानू देवी को कोई दिक्कत नहीं हो।

28 नवंबर को है दोहिती की शादी
थानाधिकारी माचरा ने कहा कि पानू देवी लंबे अरसे से महिला पुलिस थाने में मेस में रोटी बनाने का काम करती है। पवनपुरी दक्षिण विस्तार योजना में किराए के मकान रहने वाले पूना देवी की दोहिती भारती की शादी 28 नवंबर को होनी है। इसी को लेकर पानू देवी चिंतित थी। मैंने स्टाफ से चर्चा की और हमने अपनी क्षमता के अनुसार मदद करने का फैसला किया। भारती को सनकी जरूरत का सामान दिया गया और परिवार वाले खुश हैं। पानू देवी लंबे अरसे से महिला पुलिस थाने में मेस में रोटी बनाने का काम करती है। दूल्हन बनी भारती ने पुलिसकर्मियों के इस योगदान के लिए आभार जताते हुए कहा कि उनका बड़ा योगदान रहा है। मेरा मायरा इतनी धूमधाम से भरेगा मैंने सपने में भी नहीं सोचा था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned