हथियार तस्करी और ऑनलाइन ठगी पुलिस के लिए चुनौती

पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि हथियार तस्करी और ऑनलाइन ठगी पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं।

By: Jaiprakash

Published: 03 Jan 2020, 12:03 PM IST

बीकानेर। पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि हथियार तस्करी और ऑनलाइन ठगी पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। इनसे पार पाने के लिए पुलिस भरसक प्रयास कर रही है। अवैध हथियारों की आपूर्ति पर रोक लगाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। वहीं गतवर्ष जिले में अपराधों में वृद्धि हुई है लेकिना पुलिस को कई बड़े मामलों में सफलता भी मिली है। वे गुरुवार को सदर थाना पुलिस सभागार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हथियार तस्करी बेहद चिंताजनक है। पुलिस हथियार पकड़ रही है लेकिन सरगना नहीं पकड़ आ रहे। पहले हथियार लोकल थे अब इम्र्पोटेड व ज्यादा दूरी की मारक क्षमता वाले आ रहे हैं। मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।


पुलिस अधीक्षक शर्मा ने कहा कि साल २०१९ में कई संगठित गिरोहों का पर्दाफाश कर अंतरर्राज्यीय कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया। हत्या और लूट की कई संगीन वारदातों का त्वरित खुलासा किया। जुआ सट्टा की रोकथाम के लिए पुलिस का अभियान लगातार जारी है। इसके अलावा आंदोलनों और प्रदर्शनों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस ने सजगता से अपनी जिम्मेदारी निभाई।


सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार पर रखेंगे नजर


पुलिस अधीक्षक ने कहा किा वर्तमान समय में सोशल मीडिया का कई लोग दुरुपयोग कर रहे हैं। सोशल मीडिया का दुष्प्रचार पर अंकश लगाई जाएगी। इसके लिए विशेष सेल गठित कर निरानी रखेंगे। धरना-प्रदर्शन व कई बार विवादों के चलते इंटरनेट पर रोक लगवानी पड़ती है जो ठीक नहीं है। इससे निबटने के लिए सोशल मीडिया के संबंध में टेक्नीकल तौर पर काम कर रहे हैं।

इस साल यह रहेगी पुलिस की प्राथमिकताएं


नये साल 2020 के लिए पुलिस की प्राथमिकताएं बताते हुए जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जघन्य एवं संगठित अपराधों की रोकथाम एवं ज्वरित अनुंसधान व सफल अभियोजन के लिए प्रयास किए जाएंगे। महिलाओं,बच्चों और कमजोर वर्गो के विरूद्ध अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण,सड़क दुघर्टनाओं में कमी लाना,पुंलिस की प्रमुख प्राथमिकता रहेगी। इसके अलावा पुलिस थानों में स्वागत कक्ष एवं अन्य जन केन्द्रित सुविधाओं का विस्त्तार किया जाना,पुलिस परिसरों में पुलिस कर्मियों व उनके परिवार वालों के लिए कल्याणकारी गतिविधियां तथा पुलिस कर्मियों में तकनीकी कार्य दक्षता की अभिवृद्धि शामिल है।

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned