scriptbikaner - prashasan shahron ke sang abhiyan | ढाई महीनों के बाद भी पालिकाओं से फिसड्डी निगम | Patrika News

ढाई महीनों के बाद भी पालिकाओं से फिसड्डी निगम

प्रशासन शहरों के संग अभियान - जिले की चार स्थानीय निकायों में तीसरे स्थान पर नगर निगम

संभाग में 21 वें स्थान पर, प्रदेश की निगमों में भी पीछे

बीकानेर

Published: December 24, 2021 09:41:43 am

बीकानेर. प्रशासन शहरों के संग अभियान में नगर निगम पट्टे जारी करने में जिले की नगर पालिकाओं से भी पिछड़ा हुआ है। चार स्थानीय निकायों में निगम तीसरे स्थान पर है। जबकि नगर पालिका नोखा व श्रीडूंगरगढ़ पट्टे जारी करने में निगम से आगे है। अभियान के पहले 82 दिनों में निगम महज १२५ पट्टे ही जारी कर पाया है जबकि नोखा नगर पालिका 352, श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका 295 पट्टे जारी कर निगम से आगे है। देशनोक नगर पालिका ने 107 पट्टे जारी किए है। पट्टे जारी करने में निगम बीकानेर संभाग में फिसड्डी साबित हुआ है। संभाग की 31 स्थानीय निकायों में निगम 21 वें स्थान पर है।

ढाई महीनों के बाद भी पालिकाओं से फिसड्डी निगम
ढाई महीनों के बाद भी पालिकाओं से फिसड्डी निगम

अब तक 125 पट्टे जारी

अभियान के दौरान निगम ने अब तक 125 पट्टे जारी किए है। बताया जा रहा है कि निगम को अभियान के दौरान पट्टों संबंधित 344 आवेदन मिले है। इनमें से 125 पट्टे जारी किए गए है। जबकि पट्टों के 46 प्रकरण अस्वीकृत किए गए है। पट्टों के 173 प्रकरण लंबित चल रहे है। इनमें 69 -ए के तहत 55 और लीज होल्ड से फ्री होल्ड के 56 पट्टे शामिल है।

कच्ची बस्ती नियमन व स्टेट ग्रांट का एक भी पट्टा नहीं

निगम कच्ची बस्ती नियमन और स्टेट ग्रांट के तहत अब तक एक भी पट्टा जारी नहीं कर पाया है। निगम को कच्ची बस्ती नियमन के लिए 47 और स्टेट ग्रांट के तहत पट्टे जारी करने के लिए 10 आवेदन प्राप्त हो रखे है। कच्ची बस्ती नियमन के लिए जो 47 आवेदन मिले, उनमें से निगम 30 आवेदनों को अस्वीकृत कर चुका है।

पट्टे जारी करने में पालिकाएं आगे

अभियान के दौरान जिले की तीनों नगर पालिकाएं पट्टे जारी करने में निगम से आगे है। नगर निगम के पास 69 ए के तहत पट्टे जारी करने के लिए पूरा परकोटा क्षेत्र सहित कई बाहरी क्षेत्र होने के बाद भी अब तक महज 55 पट्टे जारी कर पाया है, जबकि नगर पालिका नोखा 69 ए के तहत 92 और नगर पालिका श्रीडूंगरगढ़ 143 पट्टे जारी कर चुके है। 69 ए के तहत नगर पालिका देशनोक भी 54 पट्टे जारी कर चुका है।

संभाग में भी फिसड्डी

पट्टे जारी करने में बीकानेर नगर निगम संभाग में भी फिसड्डी है। संभाग की 31 स्थानीय निकायों में बीकानेर निगम 21 वें स्थान पर है। हनुमानगढ़ सबसे अधिक 1477 पट्टे जारी कर पहले स्थान पर है। जबकि सादुलपुर सबसे कम 4 पट्टे जारी कर सबसे अंतिम स्थान पर है।

संभाग में 71 फीसदी प्रकरण निस्तारित

अभियान के दौरान बीकानेर संभाग में अब तक पट्टों संबंधित 71.37 प्रतिशत प्रकरणों का निस्तारण हुआ है। बताया जा रहा है कि संभाग की 31 निकायों में पट्टों को लेकर 14536 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 8248 प्रकरणों का निस्तारण करते हुए पट्टे जारी किए जा चुके है। जबकि 2126 आवेदनों को निरस्त किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.