scriptbikaner - prashasan shahron ke sang abhiyan | मानवीय आधार पर मन से जुडक़र अभियान में करें काम | Patrika News

मानवीय आधार पर मन से जुडक़र अभियान में करें काम

बीकानेर जिले की स्थानीय निकायों की हुई कार्यशाला

शासन सचिव ने अब तक की जानी प्रगति, शंका -समस्याओं का किया समाधान

बीकानेर

Updated: January 05, 2022 12:53:35 pm

बीकानेर. प्रशासन शहरों के संग अभियान का प्रथम चरण पूरा होने पर जिला स्तर पर आयोजित हो रही कार्यशालाओं के क्रम में मंगलवार को बीकानेर जिले की स्थानीय निकायों की कार्यशाला नगर विकास न्यास सभागार में हुई। कार्यशाला में बीकानेर नगर निगम, नगर विकास न्यास, नगर पालिका देशनोक, नोखा के महापौर व अध्यक्ष, अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। कार्यशाला में स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी अभियान के दौरान पूरे मनोयोग के साथ काम करे और जनता को लाभान्वित करवाएं।

मानवीय आधार पर मन से जुडक़र अभियान में करें काम
मानवीय आधार पर मन से जुडक़र अभियान में करें काम

उन्होंने कहा कि अभियान से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मानवीय आधार पर मन से जुडक़र काम करे। शासन सचिव ने कहा कि सरकार की मंशा अनुसार अभियान को लेकर दी गई छूट और शिथिलताओं का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिले, इसे सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान महापौर सुशीला राजपुरोहित ने अभियान के दौरान कम पट्टे जारी होने का दोष अधिकारियों के सिर मंढा।

निकाय अनुसार जानी प्रगति, मुद्दों की ली जानकारी
स्वायत शासन सचिव ने जिले की स्थानीय निकाय अनुसार पीपीपी के माध्यम से अभियान में हुई अब तक की प्रगति जानी। संबंधित निकायों के अधिकारियों-कर्मचारियों और नगर मित्रों से अभियान के दौरान सामने आ रही समस्याओं को भी जाना और निस्तारण के लिए मार्ग प्रशस्त किया। इस दौरान निकाय अध्यक्षों ने भी अभियान के दौरान पट्टे जारी करने में आ रही दिक्कतों व प्रकरणों को रखा। कार्यशाला में निगम कार्यवाहक उप निदेशक क्षेत्रीय स्थानीय निकाय विभाग एएच गौरी, आयुक्त पंकज शर्मा, न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, महापौर सुशीला राजपुरोहित, नगर पालिका नोखा अध्यक्ष नारायण झंवर, देशनोक पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा सहित निगम और पालिकाओं के अधिकारी, कर्मचारी व नगर मित्र उपस्थित रहे। कार्यशाला में राज्य दल में अतिरिक्त मुख्य नगर नियोजक निदेशालय आर के तुलारा व उप नगर नियोजक निदेशालय राजपाल चौधरी भी उपस्थित रहे।

चर्चा में रही पत्रिका की खबरे

अभियान के दौरान आमजन को हो रही परेशानियों और उचित दिशा-निर्देशों के अभाव में नहीं बन रहे पट्टों को लेकर राजस्थान पत्रिका लगातार समाचार प्रकाशित कर रहा है। मंगलवार को हुई कार्यशाला के दौरान पत्रिका में प्रकाशित कई समाचार चर्चा में रहे व दस्तावेज व पीपीटी में शामिल रहे। इनमें ‘क्षेत्र पर असमंजस, १४ आवेदन हुए खारिज’, ‘निगम ने अपने ही कार्मिक के परिवार को ३९ साल बाद दिया पट्टा’, ‘अब पट्टों के लिए आरओ, अभियंता, एसआई को उतारा मैदान में’, ‘अब आवासन मंडल के लीज होल्ड के पट्टे फ्री होल्ड में परिवर्तित करवा सकेंगे’, ‘पुलिस थाना, चौकियों और सरकारी कार्यालयों के बनेंगे पट्टे’, ‘निगम में ग्राम पंचायतों का पूरा रेकॉर्ड नहीं, जारी न हो रहे पट्टे’, ‘दशकों पुराने पट्टे वाले क्षेत्र अब कच्ची बस्ती, नहीं मिल रहा ६९ -ए का पट्टा’ आदि समाचार शामिल रहे।

क्षेत्राधिकार के मुद्दे का होगा निस्तारण
अभियान के दौरान नगर निगम और नगर विकास न्यास के बीच क्षेत्राधिकार तय नहीं होने से पट्टे बनने में आमजन को हो रही परेशानी का मुद्दा सामने आया है। निगम और न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आपसी समन्वय से इस मुद्दे का त्वरित निस्तारण किया जाए। शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में कहा कि देशनोक में भी ओरण का मुद्दा सामने आया है। निगम की ओर से कम पट्टे जारी करने के सवाल पर शासन सचिव ने कहा कि अभियान के तहत अब तक निगम की स्थिति संतोषजनक नहीं है। निगम के कुछ इश्यू है। इनका समाधान किया जा रहा है। जल्द पट्टे जारी करने के कार्य में गति आएगी और पट्टों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि निगम की ओर से किए गए और किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली गई है। कार्यो में गति लाने व आमजन को राहत दिलवाने के निर्देश दिए है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.