scriptट्रेन यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल को बनाया आधुनिक | bikaner railway station | Patrika News
बीकानेर

ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल को बनाया आधुनिक

ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को आधुनिक बनाया जा रहा है।

बीकानेरJul 24, 2018 / 08:50 am

dinesh kumar swami

bikaner railway station

bikaner railway station

बीकानेर. ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को आधुनिक बनाया जा रहा है । दूर-दराज के इलाकों में जाने के लिए अब उन्हें किराए के वाहन का खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा । आरपीएफ के थानों को वाहन व चौकियों को बाइक मुहैया कराई जाएंगी, ताकि जवान अपनी ड्यूटी सही ढंग से निभा सकें ।
बीकानेर मंडल में आरपीएफ के आठ थाने और 10 चौकियां है। सभी थानों के लिए वाहन (जीप) स्वीकृत हो चुके हैं । इसी तरह सभी चौकियों के लिए बाइक भी जल्द मिलेंगी । ट्रेन यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा करने वाले जवानों के पास पहले बुनियादी सुविधाएं ही नहीं थी ।
यहां हैं थाने : बीकानेर मंडल में रेलवे सुरक्षा बल के आठ थाने हैं । इसमें बीकानेर स्टेशन, लालगढ़, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सादुलपुर, भिवानी, सिरसा, हिसार स्टेशन पर थाने है । साथ ही चूरू, रतनगढ़, लुहारू, महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी, अनूपगढ़, सूरतगढ़, रामामंडी, मंडी डबवाली, भटिण्डा में आरपीएफ की चौकियां हैं ।

किराए का लेते वाहन

आरपीएफ के जवानों को किसी घटना स्थल पर जाने के लिए कई बार वाहन किराए पर लेना पड़ता है। कई बार तो साइकिल से अथवा पैदल ही जाना पड़ता है । आने वाले दिनों में चौकियों में कार्यरत जवान बाइक पर आसपास के क्षेत्रों तक जा सकेंगे । थानों में वाहन रहेगा, तो जवान 100-200 किमी तक आसानी से पहुंच सकेंगे ।

मिलेगी राहत
वाहन मिलने से काफी राहत मिलेगी । समीप के किसी भी कस्बे या शहर में कोई घटना होने या रेलवे की सम्पत्ति चोरी होने की स्थिति में मौके पर पहुंचने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। सभी वाहनों के लिए मंडल रेल प्रबंधक ने स्वीकृति दे दी है। छह थानों में वाहन आ चुके हैं, दो में जल्द ही आ जाएंगे। चौकियों में बाइक आ रही है ।
डीके शुक्ला, मंडल सुरक्षा आयुक्त, बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो