बीकानेर स्थापना दिवस: सजी पतंगों की दुकान, घर-घर खीचड़े की तैयारी

बीकानेर स्थापना दिवस: सजी पतंगों की दुकान, घर-घर खीचड़े की तैयारी

dinesh swami | Publish: Apr, 13 2018 02:31:48 PM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

नगर स्थापना दिवस को लेकर घरों से बाजारों तक तैयारी शुरू हो गई है।

बीकानेर . नगर स्थापना दिवस को लेकर घरों से बाजारों तक तैयारी शुरू हो गई है। घर-घर में जहां बाजरा, मूंग, गेहूं के खीचड़े को कूट कर तैयार किया जा रहा है, वहीं बाजारों में तैयार खीचड़े और इमलाणी की बिक्री शुरू हो गई है। पतंगबाजी के लिए बाजारों से गली-मोहल्लों तक पतंग-मांझे की दुकानें सज गई है।

 

राजीव गांधी मार्ग पर मांझा सुताई की जा रही है। पतंगबाजी के शौकीन लोग यहां सादा डोर की सुताई करवाकर मांझा तैयार करवा रहे हैं। हालांकि पतंगबाजी अभी परवान नहीं चढ़ी है, लेकिन पतंग-मांझे की खरीद शुरू हो गई है। मटकियों, लोटड़ी, हांडी, ढकणी आदि मिट्टी बर्तनों की खरीद की जा रही है। घरों में महिलाएं आखाबीज और आखातीज की तैयारियों में जुटी हुई हैं।

 

टेंट-माइक बुक, तैयार हो रहे 'मीनू'
आखातीज के दिन होने वाली पतंगबाजी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। धूप से बचाव के लिए पतंगबाजी के शौकीन युवाओं ने जहां टेंट का सामान बुक करवाना शुरू कर दिया है। वहीं पतंगबाजी के दौरान गीतों के लिए माइक-स्पीकर की व्यवस्था भी लोग करने लगे हैं। इस दिन 'बोई काट्या है फेर उड़ाÓ की गूंज रहेगी। छतों पर सामूहिक रूप से होने वाली पतंगबाजी के दौरान खान-पान के लिए 'मीनू' तैयार हो रहे हैं।

 

 

उडेंग़े चंदे, देंगे संदेश
नगर स्थापना दिवस पर 'चंदाÓ उड़ाने की परम्परा के तहत कलाकार आमजन को जागरूकता का संदेश देने वाले चित्रयुक्त 'चंदोंÓ को तैयार करने में जुटे हुए है। इन चंदों को लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर सहित जूनागढ़ तथा शहर में विभिन्न स्थानों पर घरों की छतों पर उड़ाया जाएगा।

 

चंदा कलाकार अनिल बोडा, गणेश व्यास ने बताया कि 'चंदोंÓ के माध्यम से नगर स्थापना, इतिहास सहित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम, पॉलीथिन व चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने आदि का संदेश दिया जाएगा।

 

 

विभिन्न विषयों पर होगी वार्ता
वरिष्ठ नागरिक समिति की ओर से फीजियोथैरेपी कक्ष में १६ अप्रेल को सुबह १० बजे वार्ता का आयोजन होगा। समिति सचिव शिवनामसिंह के अनुसार इसमें बिजली व्यवस्था पर मुख्य अभियंता बीएल भोजक, पानी व्यवस्था पर अधीक्षक अभियंता जयभगवान गोयल, बीकानेर की वनस्पति पर इन्द्रा मिश्रा, बीकानेर में संगीत विषय पर संगीत भारती के निदेशक डॉ. मुरारी शर्मा, बीकानेर की पाटा सभ्यता पर बैंक अधिकारी रतनलाल पुरोहित वार्ताओं का पाठन करेंगे।

 

 

'रन फोर क्लीन, ग्रीन एण्ड सेफ बीकानेर' १५ को
बीकानेर ञ्च पत्रिका. बीकानेर स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में १५ अप्रेल को सुबह ७ बजे 'रन फोर क्लीन, ग्रीन एण्ड सेफ बीकानेरÓ आयोजित होगी। क्षत्रिय सभा बीकानेर के अध्यक्ष बजरंगसिंह रोयल के अनुसार यह दौड़ म्युजियम चौराहा स्थित भ्रमण पथ से जूनागढ़ के पास स्थित बीकाजी की मूति तक होगी।

 

क्षत्रिय सभा के साथ गौरव सेनानी, कृष्णानंद फाउंडेशन, राव बीकाजी संस्थान, प्रांतीय राजपूत सभा, पेंशनर समाज, व्यापार उद्योग मंडल, भारत विकास परिषद, विप्र फाउण्डेशन, राती घाटी संस्थान एवं जीव रक्षा समिति इसमें भागीदारी निभाएंगी। दौड़ में भागीदारी के लिए आएसी, बीएसएफ, होमगार्ड, पुलिस एवं एनसीसी से भी आह्वान किया गया है।

 

 

प्रतिभाएं और संस्थाएं होंगी सम्मानित
बीकानेर . बीकानेर स्थापना दिवस के उपलक्ष में बीकाणा विरासत संरक्षण समिति के तत्वावधान में नगर की प्रतिभाओं का सम्मान समारोह 15 अप्रेल को रानी बाजार स्थित रिद्धि-सिद्धि भवन में आयोजित किया जाएगा।
आयोजन सचिव ज्योतिप्रकाश रंगा के अनुसार कला, संगीत, साहित्य, चिकित्सा, समाजसेवा क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाली प्रतिभाओं के साथ सामाजिक सरोकारों से जुड़ी संस्थाओं का सम्मान किया जाएगा।

 

 

परंपरागत तरीके से चंदा बनाने वाले कलाकार, उस्ता कला एवं बीकानेर की लोक परंपराओं में रम्मतों व मेलों के आयोजन के साथ यहां की विरासत को निरंतर आगे बढ़ाने का कार्य करने वाले कलाकारों और संस्थाओं को भी सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएगी। बीकानेर की स्थापना में राव बीका के व्यक्तित्व और कृतित्व पर परिचर्चा का आयोजन भी होगा।

 

 

सम्मान समारोह में डॉ. आरपी अग्रवाल, मगन बिस्सा, डॉ. उषाकिरण सोनी, डॉ. मीरा श्रीवास्तव, अमित गोस्वामी, असित गोस्वामी, डॉ. गौरव बिस्सा, शिवराज छंगाणी, इंजी. आशा शर्मा, पुखराज शर्मा, तीरंदाज जगदीश चौधरी, शंकरलाल स्वामी सहित शहर की अनेक हस्तियों का सम्मान होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned