बीकानेर में पारा पहुंचा इतने डिग्री पार, पूरे दिन गर्म हवा के थपेड़े

Atul Acharya | Publish: Apr, 30 2019 11:55:54 AM (IST) | Updated: Apr, 30 2019 11:55:55 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

अंचल में फिर भीषण गर्मी पडऩे लगी है।

बीकानेर. अंचल में फिर भीषण गर्मी पडऩे लगी है। सोमवार को तेज धूप और गर्म हवा से लोग दिनभर बेहाल रहे। दिन का तापमान ४४ डिग्री के पार पहुंच गया। रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। दिन व रात के तापमान में दो डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में तापमान और बढ़ सकता है। शहर का अधिकतम तापमान ४४.२ व न्यूनतम तापमान २९.९ डिग्री सेल्सियस रहा। शहर में सुबह से ही सूरज की तपिश तेज रही। दिनभर चिलचिलाती धूप पड़ती रही। घरों व दफ्तरों में कूलर में ज्यादा राहत नहीं दे पाए। गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। तेज गर्मी के चलते सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा। व्यस्ततम बाजारों और सड़कों पर इक्के-दुक्के लोग ही नजर आए। लोग गर्मी से बचाव के जतन करते रहे। आवश्यक कार्य करने के लिए घरों से निकले लोग भी यहां-वहां छाया में आसरा खोजते नजर आए। तेज तपिश के चलते आमजन के साथ बेसहारा पशु भी परेशान रहे। देर शाम तक गर्म हवा चलती रही।

 


नोखा . नोखा क्षेत्र में जहां दिन के समय तेज तपन के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं रात में भी गर्मी से लोग बेहाल है। सोमवार दोपहर में तीखी धूप और गर्म हवाओं के चलते मुख्य मार्गों पर सड़के सूनी नजर आई। सूरज ढलने के बाद भी गर्मी का असर रहा। उधर, गर्मी को देखते हुए सड़कों के किनारे शीतल पेय की दर्जनों दुकानें भी खुल गई हैं। गर्मी से बचाव के लिए लोगों को इन पर राहत लेते हुए देखा जा सकता है। वहीं गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे घर से निकलने से पहले कुछ खाकर निकले। बाहर का तला हुआ खाना खाने से परहेज करें। पानी अधिक पीए, ताकि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे।

 

 

कटौती ने किया बेहाल
पिथरासर. ग्रामीण अंचल में गर्मी का प्रकोप पिछले दो दिनों से जारी रहा। तेज गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। पिछले दो दिनों से बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। गर्मी में फाल्ट और बार-बार ट्रिपिग से बिजली गुल होना आम बात हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि कहीं पर रखरखाव का कार्य नहीं किया जा रहा है। गांव में कई जगह पर झूलते बिजली के तारों की शिकायत करने पर भी विद्युत निगम के अधिकारी व कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned