scriptफिर रूठे रेजिडेंट्स | bikaner- resident doctors strike | Patrika News

फिर रूठे रेजिडेंट्स

locationबीकानेरPublished: Dec 04, 2019 11:18:07 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

एक माह में दूसरी बार कार्य बहिष्कार: आठ ऑपरेशन टले, 80 मरीज कम हुए भर्ती

अस्पताल में प्रवेश पर भगवान से प्रार्थना

अस्पताल में प्रवेश पर भगवान से प्रार्थना

बीकानेर. फीस वृद्धि एवं सुरक्षा सहित अनेक मांगों को लेकर रेजिडेंट डॉक्टरों के प्रदेशव्यापी आह्वान पर मंगलवार को एसपी मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट चिकित्सकों ने एक माह में दूसरी बार कार्य बहिष्कार रखा। सुबह नौ बजे बाद रेजिडेंट चिकित्सक वार्ड, आपातकालीन व आईसीयू को छोड़कर बाहर आ गए। इतना ही नहीं इमरजेंसी वार्डों में भी सेवाएं नहीं दी। कार्य बहिष्कार के पहले ही दिन पीबीएम अस्पताल PBM Hospital Bikaner में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ता दिखाई दिया। ओपीडी सहित वार्डों में पहुंचे मरीज व उनके परिजन परेशान हुए। हालांकि कॉलेज एवं अस्पताल प्रशासन ने रेजीडेंट चिकित्सकों के कार्य बहिष्कार की चेतावनी देने के बाद वैकल्पिक व्यवस्थाएं की गई लेकिन फिर भी मरीज परेशान हुए।

अस्पताल में प्रवेश पर भगवान से प्रार्थना
रेजिडेंट चिकित्सकों की हड़ताल की सूचना मिलने पर मरीज-परिजन सहम गए। मंगलवार सुबह ट्रोमा सेंटर में पहुंचे मरीज-परिजन यहां स्थापित गणेश मंदिर में भगवान से प्रार्थना करते दिखाई दिए। हड़ताल के मद्देनजर कॉलेज व अस्पताल प्रशासन ने वरिष्ठ चिकित्सकों की वार्ड में राउंड द क्लॉक ड्यूटी लगा दी गई। शाम साढ़े सात बजे कई वरिष्ठ चिकित्सक मेडिसिन आईसीयू, ट्रोमा सेंटर व पीडियाट्रिक अस्पताल में पहुंच गए। १७ चिकित्सकों की छुट्टिया रद्द कर दी गई। कार्य बहिष्कार के चलते आठ ऑपरेशन टालने पड़े।

यहां सेवाएं प्रभावित
आउटडोर, ऑपरेशन थियेटर, इमरजेंसी, लेबररूम, आईसीयू की सेवाएं प्रभावित रही। इन जगहों में मरीजों की मॉनिटरिंग का कार्य लगभग रेजीडेंट डॉक्टर्स के जिम्मे रहता है। ऐसे में रेजीडेंट डॉक्टर्स के कार्य बहिष्कार करने से पीबीएम अस्पताल की सारी व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई जिससे मरीजों को बेहद परेशानी हुई। रेजीडेंट डॉक्टर्स वार्ड में भर्ती हर मरीज की हिस्ट्री बेहद अच्छी तरह से जानता है। रात-दिन भर्ती मरीजों के संपर्क में रहता है।
अवकाश निरस्त किए
रेजिडेंट चिकित्सकों के हड़ताल पर जाने से व्यवस्थाएं प्रभावित हुई। भर्ती, ऑपरेशन तथा ओपीडी आमदिनों की अपेक्षा कम रहा। मरीजों को असुविधा न हो इसके लिए वरिष्ठ चिकित्सकों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। मरीजों को असुविधा न हो ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। कार्य बहिष्कार करने वाले रेजीडेंट चिकित्सकों के संदर्भ में सरकार को अवगत करा दिया गया है।
डॉ. एचएस कुमार, प्राचार्य एसपी मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो