script

गणतंत्र को गढ़ते बीकानेर के प्रोफेशनल: अच्छा कमाते-खाते, फिर सफाई से क्यों कतराते

locationबीकानेरPublished: Jan 26, 2020 11:00:43 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

republic day-2020 spl news: भारतीय गणतंत्र की मूल भावना है कि देश के लोग उसे अपने आचरण से और खूबसूरत बनाने में योगदान दें। इसका जीवंत उदाहरण है बीकानेर (BIKANER) का ऑवर फोर नेशन ग्रुप (HOUR FOR NATION)। प्रोफेशनल्स (professionals) का यह ग्रुप हर रविवार (sunday) को दो से तीन घंटे सार्वजनिक स्थलों पर सफाई करता है।

गणतंत्र को गढ़ते बीकानेर के प्रोफेशनल: अच्छा कमाते-खाते, फिर सफाई से क्यों कतराते

गणतंत्र को गढ़ते बीकानेर के प्रोफेशनल: अच्छा कमाते-खाते, फिर सफाई से क्यों कतराते

दिनेश स्वामी@बीकानेर.

रविवार को सुबह 7 बजे शहर के सबसे गंदगी वाले स्थान पर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, अफसर और वकील आदि प्रोफेशनल जुटते हैं। वे झाडू लगाते हैं, झाडिय़ां हटाते हैं और कचरे को हाथों से उठाकर एक ट्रॉली में डालकर शहर के डम्पिंग यार्ड में डालकर आते हैं। यह एक रविवार की बात नहीं। बीकानेर के प्रोफेशनल का ऑवर फोर नेशन ग्रुप तीन साल से अधिक समय से लगातार ऐसा कर रहा है। हर बार सफाई में जुटने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।
‘अच्छा कमाते-खाते हैं, फिर सफाई से क्यों कतराते हैं” इस ध्येय वाक्य के साथ ऑवर फोर नेशन की शुरुआत (swatch bharat mission) जुलाई.2016 में हुई। ग्रुप लीडर सीए सुधीश शर्मा ने बताया कि शुरुआत में डॉ. विशाल मलिक, इंजीनियर इन्द्र सिंह, व्यापारी सुशील यादव और मनु अरोड़ा महज पांच जने अपने मोहल्ले अमरसिंहपुरा, विवेकनगर में रविवार को सफाई करने एकत्र हुए। इसके बाद अगले रविवार को जीएडी कॉलोनी, पुलिस सहायता केन्द्र के पास ऑवर फोर नेशन यानी ‘देश के लिए समय” के नाम से ग्रुप बनाकर शुरुआत की। बाद में शहर के महापौर, विधायक, सांसद, जिला कलक्टर, एसपी, पत्रकार, वकील, डॉक्टर, व्यापारी और नेता सभी वर्ग के लोग जुड़ते गए। इससे सबसे अधिक विद्यार्थी और युवा जुड़े हैं।
एक पैसे का भी सहयोग नहीं लेते

शर्मा के मुताबिक किसी से एक पैसे का सहयोग नहीं लेते। झाडू से लेकर कचरा उठाने वाले तक की व्यवस्था की हुई है। सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है। सफाई करने आने वालों के लिए दस्ताने, टोपी, जैकेट, मास्क की व्यवस्था भी है। पूरे शहर के सबसे गंदगी वाले स्थानों, पार्कों, सड़कों, डिवाइडरों और खाली जगहों पर एक बार सफाई कर चुके हैं। रविवार को दो से तीन घंटे सफाई करने के दौरान सभी ग्रुप सदस्य एक परिवार की तरह रहते हैं। सभी सदस्य सपरिवार श्रमदान करने पहुंचते हैं।
बीकानेर के हर कोने में पहुंचे

ऑवर फोर नेशन ग्रुप तीन साल में बीकानेर में पब्लिक पार्कए भ्रमण पथ, शहीद चन्द्र चौधरी स्मारक स्थल, पीबीएम अस्पताल, रेलवे अस्पताल, रेलवे स्टेशन बीकानेर और लालगढ़, रेलवे ट्रैक, लालगढ़ कल्याण भूमि, तौस्सीतोरी पार्क, शहर के मुख्य मार्ग, व्यास कॉलोनी थाना मार्ग, शिक्षा निदेशालय, फड़ बाजार समेत शहर के हर कोने में पार्कों में सफाई कर चुका है।
सफाई वर्ग विशेष की जिम्मेदारी नहीं

ग्रुप से जुड़े डॉ. विशाल मलिक बताते हैं कि सफाई कार्य सिर्फ वर्ग विशेष के लोगों की जिम्मेदारी नहीं है। सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि अपने शहर, राज्य और देश को साफ. सुथरा बनाने में योगदान दें। रविवार को जब चिकित्सक, सीए, बिजनेसमैन, आइपीएस, आइएएस, आरएएस और शिक्षक आदि को सफाई करते अन्य लोग देखते हैं तो वे भी प्रेरित होते हैं। मुहिम की सफलता इसी में है कि हर रविवार को कोई ना कोई नया सदस्य जुड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो