सड़क हादसे रोकने में बीकानेर दूसरे स्थान पर

सड़क हादसे रोकने में बीकानेर दूसरे स्थान पर
सड़क हादसे रोकने में बीकानेर दूसरे स्थान पर

Jai Prakash Gehlot | Updated: 11 Oct 2019, 11:44:31 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news- 14 से 23 अक्टूबर तक फिर चलेगा सड़क सुरक्षा अभियान

 

बीकानेर. प्रदेश में सड़क हादसों में आए दिन लोगों की जान जा रही है। सरकार व पुलिस प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद परिणाम सोच के अनुरूप नहीं आ रहे हैं। प्रदेश के १८ जिले ऐसे हैं, जहां अत्यधिक सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है। वहीं प्रदेश में सड़क हादसों में कमी लाने वाले जिलों की सूची में१५ जिले शामिल हैं। बीकानेर संभाग में हादसों में कमी लाने वाले जिलों में हनुमानगढ़ जिला पहले, बीकानेर दूसरे तथा चूरू तीसरे नंबर पर है। वहीं श्रीगंगानगर जिले की रिपोर्ट ठीक नहीं है। यहां न तो हादसों में और न ही मृतकों की संख्या में कमी आई है। पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने सड़क हादसों में कमी नहीं लाने वाले जिलों के प्रति नाराजगी दिखाई है। उन्होंने बुधवार को आदेश जारी कर सड़क हादसों में अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं।

अब फिर से चलेगा दस दिवसीय विशेष अभियान
आदेश में बताया है कि सड़क हादसों में कमी लाने के लिए 14 से 23 अक्टूबर तक प्रदेश भर में विशेष सघन सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाए। अभियान के दौरान थानाधिकारी तथा वृत्ताधिकारी जागरूकता, प्रचार-प्रसार व प्रवर्तन सुनिश्चित करें ताकि राजस्थान में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली शारीरिक क्षति एवं मृतकों की संख्या में कमी लाई जा सके।

इन जिलों की स्थिति खराब
प्रदेश के १८ जिले ऐसे हैं जहां सड़क हादसे और उनमें मृतकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इन जिलों में जयपुर पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, सीकर, श्रीगंगानगर, चूरू, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, करौली, नागौर, टोंक, जोधपुर पूर्व व पश्चिम, जोधपुर ग्रामीण, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, पाली, सिरोही, कोटा तथा बारां शामिल हैं। इन जिलों में हुई सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

इनके खिलाफ होगी कार्रवाई
तेज गति से वाहन चलाना, लालबत्ती का उल्लंघन, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग, शराब पीकर वाहन चलाना तथा माल वाहक में यात्री बैठना वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीजी के आदेश के अनुसार ऐसे वाहन चालकों का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करने के लिए परिवहन विभाग को पत्र भेजा जाएगा। सड़क सुरक्षा अभियान की प्रगति रिपोर्ट २५ अक्टूबर तक प्रदेश की यातायात शाखा को भेजनी होगी।


अभियान चलाया जा रहा है...
सड़क दुर्घटनाएं रोकने में रेंज का हनुमानगढ़ जिला पहले नंबर पर है। श्रीगंगानगर की स्थिति खराब है। अब फिर से दस दिवसीय सघन अभियान चलाया जा रहा है। हरेके जिले को इसमें महत्त्वपूर्ण सहयोग करना है। रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों को सड़क हादसों में कमी लाने के निर्देश दिए गए हैं। अभियान में लापरवाही बरतने वाले थानाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जोस मोहन, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned