scriptबजरी माफिया की गुंडागर्दी, सात दिन में 2290 ओवरलोड ट्रक बेरिकेड्स तोड़ भागे | Bikaner-Suratgarh Toll Plaza- Trucks passed away without toll tax | Patrika News

बजरी माफिया की गुंडागर्दी, सात दिन में 2290 ओवरलोड ट्रक बेरिकेड्स तोड़ भागे

locationबीकानेरPublished: Sep 04, 2019 11:36:15 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

bikaner news- नियमों को धता : टोल प्लाजा प्रबंधक ने थाने में की शिकायत, तीन दिन बाद भी दर्ज नहीं हुई एफआइआर
 

Bikaner-Suratgarh Toll Plaza

बजरी माफिया की गुंडागर्दी, सात दिन में 2290 ओवरलोड ट्रक बेरिकेड्स तोड़ भागे

जयभगवान उपाध्याय

बीकानेर. बजरी माफिया की गुंदागर्दी इस कदर हावी है कि पुलिस व जिला प्रशासन बेदम साबित हो रहे हैं। बीकानेर-सूरतगढ़ टोल प्लाजा प्रबंधकों ने इस संबंध में एक पत्र जामसर थाना पुलिस को सौंपा है, जो यातायात, जिला पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली की पोल खोल रहा है। पत्र में स्पष्ट लिखा है कि उनके टोल प्लाजा पर पिछले एक सप्ताह में 2290 ओवरलोड ट्रक नियम-कायदे तोड़कर बिना जुर्माना दिए भाग गए। टोल प्रबंधकों ने सभी ट्रकों के रजिस्ट्रेशन नम्बर सहित सूचना जिला कलक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक और जामसर थाना को भेजी है। हैरानी की बात है कि इस सूचना के तीन दिन बाद भी पुलिस ने एफआइआर दर्ज नहीं की है।
राजमार्गों पर ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई का जिम्मा प्रादेशिक परिवहन विभाग, यातायात विभाग, संबंधित थाना क्षेत्र तथा खान विभाग का है, लेकिन सभी जिम्मेदार महकमे ओवरलोड वाहनों के खिलाफ महज खानापूर्ति कर रहे हैं। ओवरलोड वाहनों से आमजन को जान को जोखिम रहता है और सरकार को राजस्व का नुकसान भी होता है।
बिना जुर्माना दिए भागना हुआ आम

ओवरलोड वाहन चालकों से जुर्माना वसूलने का प्रावधान है, लेकिन अधिकतर चालक ओवरलोड का जुर्माना नहीं देते। इतना ही नहीं, चालक बेरिकेड्स तक तोड़ ट्रक भगा ले जाते हैं। टोल प्लाजा कार्मिकों से मारपीट, ट्रक चालकों के जाम लगाने, बिना टोल चुकाए तेज रफ्तार से वाहन भगा ले जाना आदि अब टोल नाकों पर आम हो गया है।
Bikaner-Suratgarh Toll Plaza
संगठित समूह पर कार्रवाई नहीं

परिवहन विभाग की फ्लाइंग ओवरलोड वाहनों पर नियमित कार्रवाई कर रही है, लेकिन संगठित अपराध से जुड़े वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने में हम असमर्थ हैं। टोल प्लाजा से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों के संगठित समूह के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्रवाई करने की जरूरत है। अगर अन्य महकमों के अधिकारियों का सहयोग मिले तो विभाग ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई करने को तैयार है।
नेमीचंद पारीक, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, बीकानेर

पुलिस को दिया प्रार्थना पत्र

सात दिन में टोल प्लाजा पर ओवरलोड का जुर्माना दिए बिना 2290 ट्रक टोल नाके के नियम तोड़ भाग गए। इस संबंध में जामसर थाना पुलिस को प्रमाण के साथ प्रार्थना-पत्र सौंपा है। फिलहाल इस संबंध में एफआइआर की कॉपी नहीं मिली है। प्रशासन को भी सूचित कर दिया गया है।
दीपक वर्मा, प्रोजेक्ट मैनेजर, सूरतगढ़-बीकानेर टोल रोड कम्पनी

नियमानुसार कार्रवाई करेंगे

टोल पर सुरक्षा व्यवस्था का काम ठेकेदार का है। ओवरलोड के खिलाफ कार्रवाई करना परिवहन विभाग का काम है। बिना टोल दिए कोई वाहन जाता है तो इसमें आइपीसी का मामला नहीं बनता। अगर तोडफोड़ व मारपीट हो तो पुलिस मामला दर्ज करती है। टोल से कई ट्रकों के बिना टोल दिए भागने संबंधी परिवाद दिया गया है, नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।
प्रदीप मोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो