बीकानेर : हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई धोक

बीकानेर : हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई धोक

Jitendra Goswami | Updated: 04 Jun 2019, 04:38:35 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

मुकाम मेला: यज्ञ में घी-खोपरे की दी आहुति

 

नोखा. बीकानेर. मुकाम में सोमवती अमावस्या पर गुरु जम्भेश्वर महाराज की समाधि स्थल पर मेला भरा। मेले में दूर-दराज से आए बिश्नोई समाज के हजारों श्रद्धालुओं ने जांभोजी को धोक लगाकर परिवार में सुख -समृद्धि की मंगलकामना की।

 

बाद में पर्यावरण शुद्धि के लिए मंदिर परिसर में बने हवन कुंड में घी-खोपरे की आहुति दी। अभा बिश्नोई महासभा की ओर से मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं भी की गई। मेले में लगाई गई अस्थाई सामान की दुकानों पर अच्छी खरीददारी हुई। मेले में महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन व घरेलू सामान की खरीददारी की, तो बच्चों ने खान-पान का आनंद उठाया। मुकाम मेले के चलते नोखा रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मुकाम मेले में आए पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, गुजरात सहित अन्य प्रांतों के बिश्नोई समाज के लोग सोमवार शाम से वापस लौटना शुरू हो गए।

 


काकड़ा. यहां वट अमावस्या के अवसर पर श्रीकृष्ण गोशाला में पं. गोविन्द महाराज के सान्धिय में हवन का आयोजन हुआ। जिसमें लोगों ने आहुतियां देकर विश्व शांति की कामना की। गोशाला के लक्ष्मण राम डेलू ने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर गायों को गुड़, चारा आदि खिलाया। दिन भर भजन किर्तन का दौर जारी रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned