script132 केवी के तीन नए सब स्टेशन बनेंगे, भूमि हुई आवंटित | bikaner- Three new 132 KV sub-stations to be built, land allotted | Patrika News

132 केवी के तीन नए सब स्टेशन बनेंगे, भूमि हुई आवंटित

locationबीकानेरPublished: Dec 10, 2019 12:53:58 pm

Submitted by:

Ramesh Bissa

ग्रामीण उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए कवायद शुरू हो गई है।

132 केवी के तीन नए सब स्टेशन बनेंगे, भूमि हुई आवंटित

132 केवी के तीन नए सब स्टेशन बनेंगे, भूमि हुई आवंटित

बीकानेर. ग्रामीण उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए कवायद शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में जिले में 132 केवी के तीन और 220 केवी का एक सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए भूमि का आवंटन हो चुका है। तकनीकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही इनका निर्माण कार्य शुरू होगा। नए सब स्टेशन बनने से बिजली की ट्रिपिंग तथा वोल्टेज की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा। जानकारी के अनुसार डूंगरगढ़ के जाखासर, पूनरासर व कोलायत के शीशा गांव में 132 केवी का एक-एक जीएसएस बनेगा। साथ ही नोखा के पांचू में 220 केवी का सब स्टेशन भी बनाया जाना प्रस्तावित है।
ऊर्जा मंत्रालय ने पिछले दिनों नए जीएसएस बनाए जाने की स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद से ही योजना प्रक्रियाधीन थी, इसके लिए अब भूमि आवंटित हो गई है। राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के अधीशासी अभियंता ए.मल्होत्रा के अनुसार नए जीएसएस बनने से काफी राहत मिलेगी, जो पुराने सब स्टेशन है, उन पर विद्युत भार कम होगा। गुणवत्ता की बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी।

यहां भी प्रस्तावित
बीकानेर शहरी क्षेत्र में भी 132 केवी के दो जीएसएस प्रस्तावित है। राजस्थन राज्य विद्युत प्रसारण निगम ने मुरलीधर व्यास कॉलोनी एवं खारा क्षेत्र में एक-एक जीएसएस बनाने के प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भेजे है। यह जीएसएस बनने के बाद शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो