scriptअब ऑनलाइन मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति | bikaner UIT news | Patrika News

अब ऑनलाइन मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति

locationबीकानेरPublished: Mar 07, 2019 12:16:00 pm

Submitted by:

Vimal

बीकानेर. भवन निर्माण अनुमति, भू उपयोग परिवर्तन और ९० ए की अनुमति के लिए ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया गया है।

bikaner UIT news

अब ऑनलाइन मिलेगी भवन निर्माण की अनुमति

बीकानेर. भवन निर्माण अनुमति, भू उपयोग परिवर्तन और ९० ए की अनुमति के लिए ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया गया है। नगर विकास न्यास जल्द ही इस सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करेगा और अनुमति देगा। बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम इंटीग्रेटेड विद सिंगल विंडो के माध्यम से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन स्वीकृति मिलेगी। इस सिस्टम में प्राप्त आवेदनों पर हुई कार्रवाई और प्रगति समीक्षा की उपभोक्ता ऑनलाइन ही जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आवश्यक दस्तावेजों और पूरी प्रक्रिया के तहत भेजे गए आवेदनों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाइन अनुमति दी जाएगी। अनुमति के लिए उपभोक्ताओं को न्यास के चक्कर नहीं निकालने पड़ेंगे।
बताया जा रहा है कि इस सिस्टम के माध्यम से नए आवेदनों को स्वीकृति मिलेगी। ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से अनुमति कार्य के लिए न्यास अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिलवा रहा है।कहां है फाइल, मिल सकेगी जानकारी : ऑनलाइन आवेदन करने वाले उपभोक्ता अपनी फाइल की जानकारी इस सिस्टम के माध्यम से जान सकेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के बाद फाइल में क्या कार्य प्रगति हुई, किस स्थिति में है उपभोक्ता इसे ट्रैक कर सकेंगे।
वहीं उपभोक्ताओं को ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से भी आवेदन की प्रगति की समीक्षा, दस्तावेजों में कमी, अनुमति आदि की जानकारी मिल सकेगी।


चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

ऑनलाइन अनुमति कार्य के लिए न्यास सभागार में बुधवार से चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। न्यास सचिव सुनीता चौधरी ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की ओर से न्यास अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहले दो दिन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम इंटीग्रेटेड विद सिंगल विंडो की कार्य प्रणाली का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शेष दो दिनों में सिस्टम के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों के निस्तारण से संबंधित कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम से उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो