बीकानेर में पारा पहुँच गया इतने डिग्री पार, इस तारीख के बाद बारिश की संभावना

बीकानेर में पारा पहुँच गया इतने डिग्री पार, इस तारीख के बाद बारिश की संभावना

Atul Acharya | Publish: Jun, 10 2019 10:10:16 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर में पारा पहुँच गया इतने डिग्री पार, इस तारीख के बाद बारिश की संभावना

 

बीकानेर. नौतपा के बाद अंचल में रविवार को सबसे गर्म दिन रहा। दिन का तापमान फिर 48 डिग्री पार पहुंच गया। तपती धरती और लू के चलते लोग सुबह से शाम तक त्रस्त रहे। रात में भी गर्मी लोगों को सताती रही। मौसम विभाग ने 11 जून के बाद तेज हवा और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। रविवार को अधिकतम तापमान ४८.१ डिग्री व न्यूनतम तापमान ३३.४ डिग्री सेल्सियस रहा।

 

शहर में दिन निकलते ही गर्मी ने पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए। सुबह से ही सूरज प्रचंड हो गया और सूर्यास्त तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। लू के चलते तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दोपहर में हालात यह थे कि सड़कों पर कफ्र्यू सा लग गया हो। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया सूरज की तपिश में तेज होती गई। लू के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित हो गया। दोपहर को आवश्यक कार्य के लिए घरों से निकले लोग भी यहां-वहां छाया में आसरा खोजते नजर आए। अब लोगों को बेसब्री से मानसून का इंतजार है।

 

राहत के जतन
गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अलग-अलग जतन करते नजर आए। बच्चों ने नहर में नहाकर तो बड़ों ने कपड़े से खुद को पूरी तरह से ढंककर गर्मी का असर कम करने का प्रयास किया। वहीं इस भीषण गर्मी में रोजाना मजदूरी कर पेट भरने वाला श्रमिक वर्ग भी सुबह जल्दी या शाम से देर रात तक काम कर परिवार का पेट पाल रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned