scriptनई पीढ़ी आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेज रही शहर का पर्यावरण | bikaner: world environment day special | Patrika News

नई पीढ़ी आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेज रही शहर का पर्यावरण

locationबीकानेरPublished: Jun 05, 2023 01:01:26 pm

Submitted by:

Atul Acharya

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : युवाओं की टोलियों ने पौधारोपण से संवार दी सूरत, तालाबों और उद्यानों को निखारने का लिया जिम्मा

नई पीढ़ी आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेज रही शहर का पर्यावरण

नई पीढ़ी आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेज रही शहर का पर्यावरण

चारों तरफ हरियाली, फूल लगे हरे-भरे पेड़-पौधों की महक…यहां पहुंचते ही लगता है जैसे रेगिस्तान में नखलिस्तान महका दिया हो। यह कुछ समय की नहीं बल्कि सालों की मेहनत है। यह हरा-भरा नजारा है बीकानेर के ऐतिहासिक तालाबों के पास बने उद्यानों का। हर सुबह 5 बजे बजने के साथ ही युवाओं की टोली इन तालाबों और उद्यानों की देखभाल करने पहुंच जाती है। एक समय था जब बड़े-बुजुर्ग यहां श्रमदान करने नियमित पहुंचते थे, अब इनके साथ युवाओं ने भी जिम्मा संभाल लिया है। नई पीढ़ी आने वाली पीढ़ियों के लिए शहर के पर्यावरण को सहेज रही है। शहर में एक या दो नहीं बल्कि करीब एक दर्जन ऐसे पार्क हैं जिनकी सार-संभाल युवाओं की ओर से की जा रही है। इसके लिए युवाओं ने बाकायदा समितियां भी बना रखी हैं। इन समितियों में 15 से 40 वर्ष तक के लोग शामिल हैं।

आठ साल में महका दी बगिया

श्रीरामसर रोड स्थित महानंद तालाब के आसपास बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए हैं। नमामि शंकर ने बताया कि 2015 में यहां आसपास काफी झाड़ियां थी। इसके बाद कमल किशोर, आनंद, राहुल, मानवेंद्र और सौरव आचार्य सहित अन्य युवाओं ने महानंद पर्यावरण विकास समिति का गठन किया और इसे हरा-भरा करने का सोचा। आठ सालों में नियमित श्रमदान के साथ 900 से अधिक पौधे लगा दिए। उन्होंने बताया कि हरियाली के साथ तालाब की स्वच्छता के लिए भी युवा टीम अभियानपूर्वक कार्य कर रही है।

लॉकडाउन में तैयार किया पिकनिक स्पॉट
कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दौरान समय का सदुपयोग करते हुए युवाओं ने यहां के पर्यावरण का जिम्मा उठाया और धरणीधर मैदान परिसर का स्वरूप ही बदल दिया। परिसर में तालाब की देखरेख के अलावा बड़ी संख्या में पौधे लगाए। अब छुट्टियों और बारिश के मौसम में लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। समिति से जुड़े बल्लभ आचार्य ने बताया कि कोरोनाकाल में यहां चार पार्क तैयार करने का निर्णय किया। अब तक युवाओं की टीम ने चार पार्क में 700 से अधिक पौधे लगा दिए हैं।
अब तक लगा चुके 10 हजार से अधिक पौधे

हर्षोलाव ट्रस्ट से जुड़े अभिषेक हर्ष ने बताया कि ट्रस्ट से जुड़े युवाओं की ओर से यहां बने पार्क को फिर से तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। इस टीम में अरुण हर्ष, गिरिराज, अभिषेक, नितेश, शैलेश, मोहित, जेपी सहित अन्य लोग जुड़े हुए हैं। भागीरथ नंदिनी संस्थान के बंशी कच्छावा ने बताया कि अब तक दस हजार से अधिक पौधे लगा चुके हैं। टीम में मिलन गहलोत, दूलीचंद गहलोत, संतोष पड़िहार, लक्ष्मी तंवर, दिव्यांशी जैसे कई युवा शामिल हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो