हर डॉक्टर-नर्सिंगकर्मी, मरीज व परिजन का जांचा जाएगा रक्तचाप

हर डॉक्टर-नर्सिंगकर्मी, मरीज व परिजन का जांचा जाएगा रक्तचाप

Atul Acharya | Publish: May, 17 2019 07:02:02 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस आज

 

बीकानेर. एसपी मेडिकल कॉलेज तथा इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से शुक्रवार को पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विभाग के नए ओपीडी ब्लॉक में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाएगा। मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. एलए गौरी ने कहा कि आमजन में उच्च रक्तचाप के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए चिकित्सालय के सभी संकाय सदस्य, अधिकारी, रेजिडेंट्स डॉक्टर, मेडिकल एवं नर्सिंग विद्यार्थी, कर्मचारी, भर्ती मरीज व उनके रिश्तेदारों तथा आेपीडी में आने वाले मरीजों एवं उनके रिश्तेदारों के रक्तचाप की जांच की जाएगी।

 

 

डॉ. गौरी ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि जांच के लिए चिकित्सकों की टीमें गठित की गई है। विरिष्ठ आर्चाय डॉ. बीके गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन विभाग में दमा, शुगर, उच्च रक्तचाप, गठिया आदि सामान्य रोगों के लक्षण, बचाव व उपचार की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि रक्तचाप बढऩे को ही उच्च रक्तचाप कहा जाता है। रेडक्रॉस सोसायटी तथा अस्पताल प्रशासन शुक्रवार अपनी सेवाएं देकर लोगों को इस रोग के प्रति जागरूक करेगा। उन्होंने बताया कि उच्च रक्तचाप के मरीज को लगातार जांच करवाते रहना चाहिए। अगर इसके इलाज में लापरवाही बरती जाती है तो गुर्दे की खराबी, हृदयघात, लकवा भी हो सकता है। डॉ. गौरी ने कहा कि धूम्रपान, मोटापा व तनाव से दूर रहें और अच्छी नीन्द, अच्छा खानपान लें तथा नियमित व्यायाम करें।

 

 

डेंगू की रोकथाम की जानकारी दी
डॉ. गौरी ने बताया कि पीबीएम अस्पताल में गुरुवार को ही राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर मेडिसिन विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित की गई। इसमें चिकित्सकों ने डेंगू की रोकथाम एवं उपचार के बारे में जानकारी दी।

 

 

जागरूकता के लिए घोषित विशेष दिवस

इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र जोशी एवं सचिव विजय खत्री ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न रोगों के प्रति सचेत करने को रोग विशेष के लिए दिवस घोषित किए हैं। इसी क्रम में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जा रहा है। सोसायटी अस्पताल प्रशासन को इसके लिए उच्च रक्तचाप उपकरण उपलब्ध कराएगा और अपनी सेवाएं भी देगा। प्रथम चरण में बीकानेर शहर के कॉलेज, विश्वविद्यालय, रेलवे स्टेशन, वृद्धजन भ्रमण पथ आदि स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों के रक्तचाप की जांच की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned