scriptबीकानेर में पहली बार साइकिल रेस का रोमांच, 25 टीमें लेंगी भाग | Bikaners first bicycle race adventure 25 teams will arrive | Patrika News

बीकानेर में पहली बार साइकिल रेस का रोमांच, 25 टीमें लेंगी भाग

locationबीकानेरPublished: Dec 10, 2017 10:24:59 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के बैनर तले बीकानेर में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की साइक्लिंग प्रतियोगिता होगी।

बीकानेर . महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के बैनर तले बीकानेर में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की साइक्लिंग प्रतियोगिता होगी। विश्वविद्यालय परिसर के पास यहां राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 (जैसलमेर रोड) पर अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय साइक्लिंग (पुरुष)प्रतियोगिता 10 से 13 दिसम्बर तक होगी। प्रतियोगिता के लिए भारतीय विवि संघ के पर्यवेक्षक बीकानेर पहुंच गए हैं। प्रतियोगिता में 25 टीमें भाग लेंगी। इनमें से 18 टीमें यहां पहुंच गई हैं।
कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि विवि ने खेलों में सर्वाधिक पदक साइक्लिंग में जीते हैं। महाराजा गंगासिंह विवि, बीकानेर पहली बार अखिल भारतीय अन्तर विश्वविद्यालय साइक्लिंग प्रतियोगिता आयोजित करवा रही है। इससे पहले विवि ने वर्ष 2006 में शूटिंग प्रतियोगिता करवाई थी। नेशनल हाइवे पर साढ़े सात किलोमीटर की सड़क पर रेस के लिए एकतरफा यातायात की जिला प्रशासन से स्वीकृति ले ली गई है।
ट्रॉफियों का अनावरण
नेशनल साइक्लिंगप्रतियोगिता में विजेता टीम को विवि की ओर से ट्रॉफियां दी जाएंगी। ट्रॉफियों का शनिवार को कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने कुलपति सचिवालय में एक औपचारिक अनावारण किया।

उद्घाटन आज
कुल सचिव भंवर सिंग चारण ने बताा कि प्रतियोगिता का उद्घाटन रविवार को सुबह 8 बजे जैसलमेर ? रोड स्थित चुंगी नाका पर होगा। औपचारिक उद्घाटन समारोह 10 दिसम्बर को शाम चार बजे विवि परिसर में होगा। इसमें समस्त टीमों के खिलाड़ी, कोच, मैनेजर, शहर के खिलाड़ी और महाविद्यालयों के प्राचार्य
शामिल होंगे।
दो खिलाड़ी एशियाड स्वर्ण विजेता
वैसे साइकिल रेस बीकानेर का रुचिकर खेल रहा है। बीकानेर के दो खिलाड़ी ओमप्रकाश एवं प्रेम मूंड ने एशियाड में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

विभिन्न इवेन्ट होंगी
प्रतियोगिता में पूरे देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों मुख्यतया केरल, बेंगलूरु, तेलंगाना, जबलपुर, सोलापुर, पटियाला, अमृतसर सहित 25 टीमों के 200 खिलाड़ी भाग लेंगे। इन खिलाडिय़ों में कई राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर परचम फहरा चुके हैं। प्रतियोगिता में 100 किमी, 50 किमी और 40 किमी के विभिन्न इवेन्ट होंगे।
डॉ. यशवंत गहलोत, सहायक निदेशक, शारीरिक शिक्षा विवि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो