scriptब्लॉक अधिकारी करेंगे आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालयों का निरीक्षण | Block officials will inspect ideal and excellent schools | Patrika News

ब्लॉक अधिकारी करेंगे आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालयों का निरीक्षण

locationबीकानेरPublished: Feb 20, 2019 12:03:31 pm

Submitted by:

Nikhil swami

नए शैक्षणिक ढांचे में जिला शिक्षा अधिकारी स्तर का पद ब्लॉक स्तर पर सृजित करने के बाद आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय के निरीक्षण की प्रमुख जिम्मेदारी ब्लॉक कार्यालयों के अधिकारियों की होगी। उन्हें जिला कार्यालयों की तरह नमूने के तौर पर नहीं, बल्कि अधीनस्थ सभी आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों का पूरी तरह निरीक्षण किया जाएगा।

goverment school

inspection

बीकानेर. नए शैक्षणिक ढांचे में जिला शिक्षा अधिकारी स्तर का पद ब्लॉक स्तर पर सृजित करने के बाद आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय के निरीक्षण की प्रमुख जिम्मेदारी ब्लॉक कार्यालयों के अधिकारियों की होगी। उन्हें जिला कार्यालयों की तरह नमूने के तौर पर नहीं, बल्कि अधीनस्थ सभी आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों का पूरी तरह निरीक्षण किया जाएगा।

इस संबंध में मंगलवार को राज्य परियोजना निदेशक डॉ. नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने आदेश जारी किए। डॉ. गुप्ता ने कहा कि जिला कार्यालय विद्यालय का दौरा कर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के निरीक्षण का सत्यापन करेंगे, ताकि वर्तमान सत्र में कम से कम दस प्रतिशत आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालयों का सत्यापन हो सके। जिलास्तरीय अधिकारियों की ओर से ब्लॉक
स्तर से निरीक्षण डाटा ऑनलाइन फीड होने के बाद ही सत्यापन कार्य होगा।

एक दिन में अवलोकन करना होगा
आदर्श विद्यालय के निरीक्षण के दिन ग्राम पंचायत स्थित उत्कृष्ट विद्यालय का भी अवलोकन किया जाएगा। इससे ग्राम पंचायत स्थित आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों का निरीक्षण एक दिन में ही हो जाएगा। ब्लॉकस्तर की ओर से आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों का निरीक्षण १५ फरवरी से ६ मार्च तक होगा।

ब्लॉक व जिला स्तर पर जिम्मेदारी
विद्यालय निरीक्षण के बाद जारी टिकट के निस्तारण की सामूहिक जिम्मेदारी संस्था प्रधान, ब्लॉकस्तरीय व जिलास्तरीय अधिकारियों की होगी। टिकट के निस्तारण की असमर्थता की स्थिति में टिकट को निस्तारण के लिए उच्च कार्यालय को प्रोन्नत किया जाएगा। जिला कार्यालय संबंधित संभाग कार्यालय व राज्य कार्यालय के साथ समन्वय स्थापित कर और अपने अधीनस्थ समस्त ब्लॉक कार्यालयों एवं विद्यालयों का समीक्षात्मक परिवीक्षण एवं टिकट निस्तारण में सहयोग होगा।
३५ अभ्यर्थियों की नियुक्ति २५ को
बीकानेर. राजस्थान लोकसेवा आयोग अजमेर की ओर से अधीनस्थ कार्यालय में कनिष्ठ लिपिक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा २०१३ में चयनित ३५ अभ्यर्थियों को बीकानेर जिला आवंटन होने के बाद २५ फरवरी को आयोजित होने वाले परामर्श शिविर में विकल्प पत्र प्रक्रिया के बाद रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने बताया कि परामर्श शिविर के दौरान अपना पंजीयन निर्धारित समय ९.३० से १०.३० में करवाते हुए अभ्यर्थियों को अपने मूल दस्तावेज व पहचान संबंधित दस्तावेज सत्यापन के लिए साथ लाने आवश्यक हैं।
कार्यग्रहण कर चुके अभ्यर्थियों की सूचना मांगी
बीकानेर. राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-२०१८ लेवल प्रथम के तहत पात्र व कार्यग्रहण कर चुके अभ्यर्थियों की सूचना मांगी गई। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा के सहायक निदेशक (नियुक्ति) ने सभी प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों से अपने जिले से सूचना मांगी है।
इसमें अभ्यर्थियों की यह सूचना बुधवार को दोपहर ३ बजे तक ई-मेल पर भेजने को कहा गया है। सहायक निदेशक ने कहा है कि कार्यग्रहण कर चुके अभ्यर्थियों की संख्या शाला दर्पण पोर्टल पर बहुत कम है, इसलिए जारी नियुक्ति आदेश व कार्यग्रहण की सूचना तत्काल अपडेट कराई जाए।
उन्होंने कहा कि इस शिक्षक भर्ती के तहत कार्यग्रहण कर चुके अभ्यर्थियों की सूचना राज्य सरकार व मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से मांगी गई है। इसलिए रोजाना की सूचना निर्धारित प्रपत्र में भिजवाई जाए। साथ ही अपने कार्यालय में किसी एक अधिकारी या कार्मिक को सूचनाओं के संधारण एवं निगरानी के लिए पांबद किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो