scriptअब भीम एप पर बुक कराएं ट्रेन का टिकट | Book tickets by Bhim App | Patrika News

अब भीम एप पर बुक कराएं ट्रेन का टिकट

locationबीकानेरPublished: Dec 06, 2017 03:07:43 pm

यात्रियों को आरक्षण में सुविधा, बीकानेर स्टेशन पर कल से मिलेगी वाई-फाई की सुविधा

train
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट आरक्षण के लिए अब नकद पैसे ले जाने की दरकार नहीं होगी। वे अपने टिकट की बुकिंग मोबाइल के जरिए ‘भीम’ एप से करवा सकेंगे। बीते एक साल में ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए बढ़े उत्साह को देखते हुए रेलवे ने यह व्यवस्था शुरू की है। यात्री रिजर्वेशन काउंटर पर भीम एप के माध्यम से टिकट बुक करा सकेंगे।
ट्रेन का टिकट खरीदने वाले व्यक्ति भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। माना जा रहा है कि नोटबंदी से पहले करीब 58 प्रतिशत लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराते थे। अक्टूबर-2016 से यह आंकड़ा 70 प्रतिशत तक पहुंच गया है। भीम मनी ट्रांसफर करने का सरकारी एप है।
इसका इस्तेमाल बहुत कम शुल्क पर किया जा सकता है। सभी काउंटरों पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड मशीनें लगाई हुईं हैं, लेकिन रेलवे उन यात्रियों को सुविधा देना चाहता है जो न तो कार्ड और न ही नकद लेकर सिर्फ फोन के साथ ही चलने को इच्छुक हैं।
वाई-फाई सुविधा भी
बीकानेर के रेलवे स्टेशन पर यात्री अब इंटरनेट से ई-मेल, फेसबुक और व्हाट्सएप का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे। उन्हें यहां गुरुवार से वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। बीकानेर मंडल में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तकनीकी रूप से वाई-फाई सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद अन्य व्यवस्था की गई है।
हो रही है क्रियान्विति
&योजना प्रस्तावित थी, जो अब क्रियान्वित हो रही है। स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा शुरू होने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इंटरनेट का उपयोग करने वालों की शिकायतों का निस्तण हो जाएगा।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक, बीकानेर
100 मीटर दौड़ में नेहा अव्वल
श्री जैन कन्या पीजी महाविद्यालय में मंगलवार को सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रभारी डॉ. राजेन्द्र जोशी व प्राचार्य संध्या सक्सेना ने बताया कि 100 मीटर दौड़ में नेहा लुनावत प्रथम, मनीषा कुमारी दूसरे और माधुरी सारड़ा तीसरे स्थान पर रही। तीन टांग दौड़ प्रतियोगिता में अनमोल बैद व निधि जोशी प्रथम,
तृप्ति अचार्य व माधुरी आचार्य दूसरे और भवानी गहलोत, चेतना विजयवर्गीय तीसरे स्थान पर रही। कविता पाठ में सुरभि नाहर प्रथम, रोशनी सेठिया दूसरे एवं ऐश्वर्या बोथरा तीसरे स्थान पर रही। सलाद सज्जा प्रतियोगिता में रितिका जैन व प्रीति डागा प्रथम, दीपक ग्रोवर, रानू पुरोहित दूसरे और कोमल चौपड़ा व ममता जैन तीसरे स्थान पर रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो