खुशखबरी: दिसंबर 2018 तक ट्रेन के सभी कोचों में लगेंगे बायो टॉयलेट

dinesh swami

Publish: Jan, 14 2018 09:13:07 AM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
खुशखबरी: दिसंबर 2018 तक ट्रेन के सभी कोचों में लगेंगे बायो टॉयलेट

पर्यावरण को बेहतर बनाने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए रेलवे सभी ट्रेनों के सभी कोचों में बायो टॉयलेट लगाएगा।

बीकानेर . पर्यावरण को बेहतर बनाने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए रेलवे सभी ट्रेनों के सभी कोचों में बायो टॉयलेट लगाएगा। बीकानेर मंडल में भी इसकी कवायद शुरू हो चुकी है। रेलवे ने दिसंबर-2018 तक लगभग सभी ट्रेनों के कोच में बायो टॉयलेट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रेलवे बोर्ड से मिले निर्देश के बाद बीकानेर मंडल में यह काम शुरू हो गया है, हलांकि मंडल की करीब एक दर्जन ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगाए चुके हैं। शेष ट्रेनों में इस साल के अंत तक लगाए जाएंगे।

 

बीकानेर मंडल की प्रमुख ट्रेनों में 890 बायो टॉयलेट टैंक लगाए जा चुके हैं। प्रत्येक कोच में चार टॉयलेट हैं। बीकानेर मंडल की करीब एक दर्जन रैक में बायो टॉयलेट लगाए जा चुके हैं। इसमें मुख्य रूप से बीकानेर मंडल की रणकपुर एक्सप्रेस, बीकानेर-पुरी, संपर्क क्रांति, हमसफर एक्सप्रेस, श्रीगंगानगर-सादुलपुर सवारी ट्रेन सहित कुछ ट्रेनें के कोच में वर्तमान में बायो टॉयलेट हैं।

 

यहां होते हैं तैयार
उत्तर पश्चिम रेलवे में अजमेर , जोधपुर की कार्यशाला में ट्रेनों की मरम्मत का कार्य होता है। इस दौरान बायो टॉयलेट लगाने का काम किया जाता है। इसी तरह बीकानेर रेलवे स्टेशन के समीप रेल डिपो में भी कोच में बायो टॉयलेट लगाए जाने का कार्य होता है। नए कोच बाहर से तैयार होकर आते हैं और यहां बायो टॉयलेट लगाने का कार्य किया जाता है।

 

ताकि ट्रैक रहे साफ
बायो टॉयलेट लगने के बाद रेलवे लाइने साफ-सुथरी रहेंगी। इससे पहले अपशिष्ट के कारण पटरियों के बीच में हर समय गंदगी रहती थी। इससे वातावरण दूषित होता था।

 

चल रहा काम
बीकानेर मंडल की ट्रेनों में भी आने वाले दिनों बायो टॉयलेट लगाए जाने प्रस्तावित हैं। जिन ट्रेनों में अभी तक नहीं
लगे हैं, उनमें इस साल के अंत तक लगा दिए जाएंगे। इसका काम चल रहा है। वर्तमान में कुछ ट्रेन में तो बायो टॉयलेट वाले कोच लग चुके हैं।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned