बीकानेर मंडल के आधा दर्जन स्टेशनों पर लगेंगे कैमरे

बीकानेर मंडल के आधा दर्जन रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

By: dinesh swami

Published: 12 Nov 2017, 11:45 AM IST

बीकानेर . यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे प्रभावी कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में बीकानेर मंडल के आधा दर्जन रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बीकानेर स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली लागू है और इसके तहत 62 कैमरे लगे हुए हैं। अब मंडल के अन्य स्टेशनों पर कैमरे लगाने की कवायद शुरू की गई है।

 

जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार की योजना के तहत निर्भया फंड से कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के आधा दर्जन स्टेशन शामिल किए गए हैं। रेलवे एक एजेन्सी के माध्यम से कैमरे लगाएगी।

 

इन स्टेशनों पर प्रस्तावित
बीकानेर मंडल के गंगानगर, हनुमानगढ़, सूरतगढ़, हिसार, भिवानी, सिरसा स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना सिरे चढ़ेगी। इनके लिए बीकानेर स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के थाने में ही नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। यहीं से इन स्टेशनों की मॉनिटरिंग की जाएगी। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरों का नियंत्रण भी आरपीएफ थाने से किया जा रहा है।

 

नियंत्रण कक्ष के लिए भेजे प्रस्ताव
आरपीएफ बीकानेर थाने में नए नियंत्रण कक्ष के निर्माण के लिए मुख्याय को प्रस्ताव भेज दिए हैं। कैमरों से प्रत्येक गतिविधि पर आरपीएफ थाने से ही नजर रखी जाएगी।

 

जल्द शुरू होगा काम
केन्द्र सरकार की ओर से निर्भया फंड से कैमरे लगाए जाएंगे। बीकानेर मंडल के मुख्य स्टेशनों पर कैमरे लगाए जाना प्रस्तावित है। इसके लिए मुख्यालय से स्वीकृति आ चुकी है। जल्द ही काम शुरू होगा।
डीके शुक्ला, मंडल सुरक्षा आयुक्त

 

चिकित्सकों को सद्बुद्धि के लिए यज्ञ
बीकानेर.
शहर जिला महिला कांग्रेस ने शनिवार को रानी बाजार स्थित शिव-पार्वती मंदिर परिसर में चिकित्सकों को सद्बुद्धि के लिए यज्ञ किया और चिकित्सकों के काम पर लौटने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। महिलाओं ने सरकार में बैठे मंत्री और अधिकारियों तथा चिकित्सकों को हठधर्मिता छोड़कर पीडि़त लोंगों की सेवा में जुटने के लिए आहुति दी।

 

यज्ञ के बाद शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने कहा कि राज्य सरकार और चिकित्सकों ने अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए जनता को मरने के लिए छोड़ दिया है। प्रदेश उपाध्यक्ष महिला कांग्रेस सस्वती लेघा, महासचिव सुषमा बारूपाल, शहर उपाध्यक्ष मुमताज बानो, मनभरी, विमला फोगा, सचिव सपना तिवाड़ी आदि उपस्थित थे।

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned