scriptजिले में हर व्यक्ति की होगी कैंसर-शुगर जांच | Cancer- Sugar test of Everyone In the district | Patrika News
बीकानेर

जिले में हर व्यक्ति की होगी कैंसर-शुगर जांच

स्क्रीनिंग में शामिल होंगे 30 से 65 वर्ष आयु के व्यक्ति

बीकानेरJan 08, 2018 / 11:08 am

अनुश्री जोशी

 Sugar test
कैंसर, शुगर, स्ट्रोक, रक्तचाप जैसी बीमारियां भारत सहित पूरे विश्व में तेजी से पैर पसार रही हैं। एक समय में संक्रामक बीमारियों से अधिक मौतें होती थी, लेकिन वर्तमान में एनसीडी यानी नॉन कम्युनिकल डिजीज का खतरा बढ़ रहा है। इसके मद्देनजर सरकार प्रदेश में 30 से 65 साल के हर व्यक्ति की कैंसर व शुगर की स्क्रीनिंग करा रही है।
एनसीडी के अतिरिक्त निदेशक डॉ. आरपी शर्मा ने रविवार को जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह बात कही। डॉ. शर्मा ने जिले में 30 से 65 आयु के हर व्यक्ति की कैंसर व शुगर रोगों को पता करने के लिए स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी में फ्लोराइड की अधिक जांच करवाने और फ्लोरोसिस के लिए स्क्रीनिंग करने के निर्देश भी दिए।
तय समय में करें स्क्रीनिंग
संयुक्त निदेशक डॉ. एचएस बराड़ ने जिले के चिकित्साधिकारियों को तय समय में स्क्रीनिंग पूरी करने को कहा। सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चैधरी ने कहा कि जिले में स्क्रीनिंग शिविर लगाए जा रहे हैं। हर माह पहले बुधवार को कैंसर अर्ली डिटेक्शन शिविर में कैंसर सहित समस्त एनसीडी के लिए जांच की जा रही है। साथ ही शहरी क्षेत्र में आउटरीच शिविरों में भी एनसीडी स्क्रीनिंग का कार्य जारी है। बैठक में डॉ. संदीप अग्रवाल, डॉ, अनिल वर्मा, डॉ. राधेश्याम वर्मा आदि उपस्थित थे।
रूक्टा राष्ट्रीय का प्रान्तीय अधिवेशन आज से
राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) का दो दिवसीय 56वां प्रान्तीय अधिवेशन 8 और 9 जनवरी को बीकानेर के वेटरनरी ऑडिटोरियम में होगा। संघ के अध्यक्ष डॉ. दिग्विजय सिंह ने बताया कि इस अधिवेशन में प्रदेश के लगभग दो हजार कॉलेज व विश्वविद्यालय शिक्षक भाग ले रहे हैं।
मीडिया प्रभारी डॉ. विक्रमजीत सिंह ने कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण देते हुए बताया कि अधिवेशन में आठ जनवरी को सुबह 11 बजे देराश्री स्मृति व्याख्यान होगा जिसमें संघ- विचारक के रूप में ख्यात चिन्तक और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. राकेश सिन्हा अपना व्याख्यान देंगे। इसके तुरन्त बाद उद्घाटन समारोह होगा। दो दिवसीय इस अधिवेशन में विभिन्न सत्रों में प्रदेश के जाने माने शिक्षक शिक्षा और समाज से जुड़े विषयों पर विमर्श करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो