scriptcases of missing | उतरा नहीं फिल्मी इश्क का भूत, वेब सीरीज ने किया बर्बाद | Patrika News

उतरा नहीं फिल्मी इश्क का भूत, वेब सीरीज ने किया बर्बाद

हर साल घर से जाने वाली नाबालिग व युवक-युवतियों संख्या बढ़ रही

बीकानेर

Published: June 17, 2022 01:32:33 am

फिल्मों के इश्क का भूत युवाओं के मन से उतरा भी नहीं था कि इसके बाद बाद आई वेब सीरीज ने कोढ़ में खाज का काम कर दिया। इसके चलते फिल्मी अंदाज में युवतियों के घरों से भागने का सिलसिला थम नहीं पा रहा है। आंकड़ों को देखा जाए तो 90 प्रतिशत लापता होने के मामले इस फिल्मी अंदाज से ही जुड़े हैं। समाज शास्त्रियों की माने तो समाज पर फिल्मों व सीरियलों का सीधा असर पड़ रहा है।

उतरा नहीं फिल्मी इश्क का भूत,  वेब सीरीज ने किया कोढ़ में खाज
उतरा नहीं फिल्मी इश्क का भूत, वेब सीरीज ने किया कोढ़ में खाज

पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि हर साल जिले में घरों से युवतियों के लापता होने के मामले थानों में आते हैं और इनकी संख्या साल-दर-साल बढ़ती ही जा रही है। जिसमें भी बालिग युवतियों के घर से लापता होने के मामले में सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। ऐसे में युवतियों को ढूंढकर लाना पुलिस के लिए भी चुनौती बना हुआ है।

एक्सपर्ट व्यू: फिल्मी किरदारों में खुद को देखते

मनोचिकित्सक राजकीय चिकित्सालय के मनोरोग विभाग के वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. अशोक अरोड़ा का कहना है कि टीन एज में बालिकाओं को दुनियादारी का कोई ज्ञान नहीं होता है और इस समय हारर्मोंस बदलाव की प्रक्रिया चल रही होती है। वहीं मोबाइल पर चल रही वेबसीरिज, फिल्मों, टीवी सीरियल में आज जो दिखाया जा रहा है, उसका असर पड़ रहा है। बच्चे फिल्मी किरदारों की तरह ही खुद को समझने लगते हैं और परिवार के लोगों की सुनने के बजाय बाहर के दोस्तों की सुनना पसंद करते हैं। वहीं उन पर पूरी निगरानी के अभाव में वे गलत राह पर निकल जाते हैं। युवतियां घर से भागना, घूमना-फिरना आदि में अधिक ध्यान देती है। वहीं युवक नशा व झगड़े, गैंग में शामिल होने के प्रयास करते हैं। जबकि उनमें परिपक्वता नहीं होती है और गलत कदम उठा लेते हैं। ऐसे में परिजनों को बच्चों का हर तरह से ध्यान रखना होगा। परिजन खुद भी कंट्रोल करें और बच्चों सामने टीवी पर ऐसे सीरियल या फिल्म ना देखें, जिसका असर बच्चों पर पड़ता हो। परिवार में भी नैतिक मूल्य जरुरी हैं और पूरा परिवार इसका ध्यान रखे, तभी आने वाली पीढ़ी सही रास्ते पर चलेगी।

85 प्रतिशत को कर लाती है ट्रेस

पहले जहां संबंधित थानों की पुलिस घर से भागने या लापता होने के मामलों की जांच करती थी लेकिन अब मानव तस्करी यूनिट को यह जिम्मेदारी दे दी गई है। थानों में दर्ज ऐसे मामले में यूनिट में ही भेजे जाते हैं। ऐसे में यूनिट के लोग युवतियों को ट्रेस करती है। पुलिसकर्मियों का कहना है कि 85 प्रतिशत से अधिक ऐसी युवतियों को बरामद कर लिया जाता है। इनमें युवक-युवतियों भागने के साथ -साथ ऐसे भी मामले हैं, जिनमें शादी-शुदा महिलाएं घर छोडकऱ भी चली जाती हैं और परिजन लापता का मामला दर्ज करवा देते हैं।
पुलिस के अनुसार बच्चों पर सोशल मीडिया का असर पड़ रहा है और गलत राह पर जा रहे हैं। इसको रोकने के लिए माता-पिता को नजर रखनी होगी। बच्चों से घुलना-मिलना होगा। पीढ़ी के बीच आया गैप खत्म करना होगा। मोबाइल के असर से ऐसी घटनाएं बढ़ रही है, जिनकी समय रहते रोकथाम जरुरी है। जो परिवार ही कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.