scriptनहरों में दूषित पानी पर दिल्ली में मंथन, केन्द्रीय कमेटी गठित, सात दिन में देगी रिपोर्ट | Central committee constituted, will give report in seven days | Patrika News
बीकानेर

नहरों में दूषित पानी पर दिल्ली में मंथन, केन्द्रीय कमेटी गठित, सात दिन में देगी रिपोर्ट

– बीकानेर संभाग के जनप्रतिनिधि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में पहुंचे
– केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने केन्द्रीय कमेटी गठित की
– पंजाब से आ रहे केमिकल युक्त दूषित पानी की समस्या के समाधान की मांग

बीकानेरJun 17, 2021 / 08:39 pm

dinesh kumar swami

नहरों में दूषित पानी पर दिल्ली में मंथन, केन्द्रीय कमेटी गठित, सात दिन में देगी रिपोर्ट

नहरों में दूषित पानी पर दिल्ली में मंथन, केन्द्रीय कमेटी गठित, सात दिन में देगी रिपोर्ट

बीकानेर. बीकानेर संभाग की नहरों में पंजाब से आ रहे केमिकल युक्त दूषित जल के स्थाई समाधान की मांग को लेकर बुधवार को संभाग के जनप्रतिनिधियों ने केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से दिल्ली में मुलाकात की। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया के नेतृत्व में केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चौधरी, सांसद निहालचंद आदि के साथ केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने बैठक की।
शेखावत ने दूषित जल को रोकने के लिए केन्द्रीय कमेटी का गठन कर सात दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। कमेटी पंजाब क्षेत्र से नदी में डाले जा रहे गंदे और केमिकल युक्त पानी को लेकर अपनी रिपोर्ट देगी। बैठक में बीकानेर जिले से विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, सुमित गोदारा शामिल हुए। प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत को इस समस्या से अवगत करवाया।
प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि पंजाब से निकलने वाली इंदिरा गांधी नहर परियोजना, भाखड़ा व गंगनहर में भारी मात्रा में केमिकल युक्त पानी आ रहा है। जो इन नहरों को पानी देने वाली सतलुज नदी में पंजाब के शहरों के सीवरेज और फैक्ट्रियों के अपशिष्ट के रूप में बुढ़ा नाला व अन्य नालों के माध्यम से मिलता है। यह नहरें राजस्थान के ११ जिलों को सिंचाई और पेयजल उपलब्ध करवा रही है।
एेसे में लाखों लोग नहरों में आए दूषित पानी को पीने के लिए मजबूर है। इससे सिंचित क्षेत्र में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां फैल रही है । उन्होंने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से इस समस्या के स्थायी समाधान की मांग की।
फिरोजपुर फीडर का पुनर्निर्माण हो

इंदिरा गांधी और गंगनहर के उद्गम स्थल फिरोजपुर फीडर की हालत खराब है। बीकानेर संभाग के प्रतिनिधि मंडल ने पंजाब में फिरोजपुर फीडर के पुनर्निर्माण की मांग भी केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से की। फीडर ठीक होने पर राजस्थान की नहरों को क्षमता के अनुरूप पूरा पानी मिलने लगेगा।
त्वरित समाधान का दिलाया विश्वास

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने दूषित जल को रोकने के लिए तुरंत एक कमेटी का गठन कर 7 दिवस के अंदर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. पूनियां और मंत्री, सांसद समेत प्रतिनिधि मंडल को विश्वास दिलाया कि त्वरित गति से इस समस्या का स्थाई समाधान कर दूषित जल को राजस्थान में आने से रोका जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो