script

केन्द्रीय मंत्री ने कहा- बुड्ढा जोहड़ व जालंधर में लगेंगे जलशोधन संयंत्र गंगा होगी साफ

locationबीकानेरPublished: Jun 28, 2018 10:11:11 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

इंदिरा गांधी नहर में गंदा पानी रोकेगी केन्द्र सरकार
 

Central Government will stop dirty water in Indira Gandhi Canal

केन्द्रीय मंत्री ने कहा- बुड्ढा जोहड़ व जालंधर में लगेंगे जलशोधन संयंत्र गंगा होगी साफ

बीकानेर. केन्द्र सरकार पंजाब में बुड्ढा जोहड़ और जालंधर के नालों से इंदिरा गांधी नहर में मिलने वाले गंदे पानी को रोकेगा। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय गंदा पानी रोकने के लिए इन स्थानों पर अपशिष्ट जल को शोधित करने वाले संयंत्र लगाएगा। वहीं औद्योगिक अपशिष्ट वाला पानी नहरों में डालने वाली औद्योगिक इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। यह जानकारी केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा जल संरक्षण राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बुधवार को सर्किट हाउस में पत्रिका के साथ विशेष बातचीत में दी।
मेघवाल ने कहा कि गंगा में देश के ९७ शहरों से मिलने वाला गंदा पानी जल शोधन संयंत्र लगाकर रोक दिया जाएगा।
गंगा नदी इसी साल में स्वच्छ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी नहर में शुगर मिल से मोलेसिस (शीरा) व्यास नदी के पायतन से बहकर हरिके बैराज में चला गया। वहां से इंदिरा गांधी नहर में प्रवाहित होने को केन्द्र सरकार ने गंभीरता से लिया। इसके लिए उनकी अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई। इस कमेटी ने मौके पर जाकर स्थिति देखी। दोषी शुगर ङ्क्षमल के खिलाफ केन्द्र सरकार ने कार्रवाई की है।

बन रही योजना
अर्जुनराम मेघवाल ने बताया कि शीरा मिलने की घटना के बाद नहरों एवं नदियों में औद्योगिक अपशिष्ट का पानी नहीं मिले, इसके लिए दीर्घकालीन योजना बनाई जा रही है । अब इंदिरा गांधी नहर का पानी साफ रखने के लिए जल संसाधन मंत्रालय काम कर रहा है ।
दिसम्बर तक संयंत्र
मंत्री ने एक सवाल के जवाब में पवित्र गंगा साल २०१८ में साफ हो जाएगी। यह नदी ५ राज्यों के ९७ शहरों में से निकलती है। इन शहरों का सीवरेज का पानी गंगा में डाला जा रहा है। इन सभी शहरों में बड़ी क्षमता के जलशोधन संयंत्र लगाए जा रहे हैं। आधुनिक तकनीक के शोधन संयंत्र दिसम्बर तक लग जाएंगे। इससे गंगा का पानी साफ रहने लगेगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो