scriptविश्व शतरंज फैडरेशन के जैरी नैश ने सिखाए शतरंज के गुर | Chess In School two day training | Patrika News

विश्व शतरंज फैडरेशन के जैरी नैश ने सिखाए शतरंज के गुर

locationबीकानेरPublished: Jun 01, 2023 09:00:17 pm

Submitted by:

Ashish Joshi

मानसिक विकास में शतरंज की भूमिका पर भी साझा किए अनुभव

विश्व शतरंज फैडरेशन के जैरी नैश ने सिखाए शतरंज के गुर

विश्व शतरंज फैडरेशन के जैरी नैश ने सिखाए शतरंज के गुर

शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि शतरंज के माध्यम से विद्यार्थियों में एकाग्रता, अनुशासन व रचनात्मकता का विकास करने में मदद मिलेगी। इसी उददेश्य से प्रदेश की स्कूलों में नियमित गतिविधि के रूप में शतरंज को विद्यालयी खेलों में शामिल किया गया है। डॉ कल्ला ने गुरूवार को शिक्षा निदेशालय में चेस इन स्कूल के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 54 हजार विद्यालयों में 35 लाख से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ शतरंज खेलने का अवसर दिया गया। इस रिकॉर्ड से विश्व शतरंज फैडरेशन भी प्रभावित हुआ । शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान मोबाइल युग में डिजीटल दुनिया के नकारात्मक प्रभावो को कम करने की दिशा में राज्य सरकार का यह अहम प्रयास है। उन्होंने एफआईडीई के चेस इन एजुकेशन कमीशन के अध्यक्ष जैरी नैश का स्वागत किया और नैश के इस क्षेत्र में योगदान की सराहना करते हुए कहा कि इस दो दिवसीय प्रशिक्षण से शतरंज कोच प्ररेणा लेंगे और विद्यार्थियों को चेस की बारीकियां सीखा सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शतरंज को हर स्तर पर प्रमोट करने के लिए प्रयास करेगी। चेस इन स्कूल कार्यक्रम में नई तकनीक के माध्यम से विद्यार्थियों को शतरंज खेलने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।


एफआईडीई के चेस इन एजुकेशन कमीशन के अध्यक्ष जैरी नैश ने कहा कि दुनिया में भारत को शतरंज के जन्मदाता के रूप में जाना जाता है। लेकिन यहां की प्रतिभाओं के कारण शतरंज के भविष्य में भी भारत की अलग पहचान होगी। उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय चेस फेडरेशन के प्रतिनिधि के तौर राजस्थान आना उनके लिए सम्मान की बात है। राजस्थान सरकार का यह नवाचार प्रशंसनीय है। विद्यार्थियों में रणनीतिक और रचनात्मक क्षमता के विकास में शतरंज का योगदान उनके जीवन का व्यक्तिगत अनुभव हैं।


सेवानिवृत्त न्यायाधीश महेश शर्मा ने कहा कि जैरी नैश द्वारा शतरंज की बारीकियां सिखाना प्रदेश के चेस संघों के लिए बड़ी उपलब्धि है। जैरी नैश ने अमेरिका के विद्यालयों में शतरंज का सकारात्मक प्रयोग प्रतिपादित किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक रचना भाटिया ने स्वागत उद्बोधन दिया और कहा कि जैरी नैश के अनुभव से टीचर्स नई बारिकियां सीखेंगे तथा यहां से शतरंज के श्रेष्ठ खिलाड़ी निकलेंगे तथा देश दुनिया में प्रदेश का परचम फहराएंगे।

 

भाटिया ने जैरी नैश की उपलब्धियों पर शिक्षा विभाग की और से अभिनंदन पत्र का वाचन किया। डॉ कल्ला ने नैश को अभिनंदन पत्र सौंपा। संजय धवन ने आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय चैस प्रतियोगिता के लिए चयनित टीम का भी सम्मान किया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lfqwa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो