मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी कागजों में सिमट कर रह गया स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण

dinesh swami

Publish: Sep, 17 2017 09:06:01 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी कागजों में सिमट कर रह गया स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण

संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण कागजों में सिमट कर रह गया है।

निखिल स्वामी/बीकानेर. संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण कागजों में सिमट कर रह गया है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल दिसंबर में स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनवाने की घोषणा की थी।

 

इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 31.35 करोड़ का तकमीना तैयार करा आयुक्तालय को भेज दिया था, लेकिन करीब नौ महीने बाद भी कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई। कॉम्प्लेक्स निर्माण की फाइल अभी तक वित्त विभाग में ही अटकी हुई है।

 

कॉलेज में खेल प्रतिभाओं को तराशने और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स की घोषणा की गई थी। घोषणा के बाद महाविद्यालय ने कमेटी भी बनाई गई। इसके बाद कमेटी के सभी सदस्यों ने सहायक अभियंता के साथ मौका मुआयना कर कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए चित्रकला विभाग व सादुलगंज
की चारदीवारी तक जमीन चिह्नित की थी।

 

इस प्रस्ताव को बाद में पीडब्ल्यूडी के अभियंता ने कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय को भेज दिया। इसके बाद आयुक्तालय ने 9 जून को जिला कलक्टर से घोषणा के संबंध में अब तक की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा। इसके बावजूद योजना सिरे नहीं चढ़ सकी।

 

दूसरी जगह अभ्यास
कॉलेज में खेल सुविधाएं नहीं मिलने से छात्रों को अभ्यास के लिए दूसरी जगह जाना पड़ रहा है। एेसे में कॉलेज में खेलने वाली प्रतिभाएं आगे नहीं बढ़ पा रही हैं। कॉलेज में पीटीआई नहीं होने से यहां कई खेलों में छात्रों को व्याख्याता ही अभ्यास करवा रहे हैं।

 

ये होंगे कॉम्प्लेक्स में
महाविद्यालय में स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स ७.९६५ हैक्टेयर भूमि पर बनेगा। कॉम्प्लेक्स में एथलेटिक ट्रैक, फुटबॉल मैदान, बास्केटबॉल मैदान, टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट, क्रिकेट पिच व दर्शक दीर्घा, हॉकी मैदान तथा इंडोर खेल मैदान में बैडमिंटन कोर्ट, टेबल टेनिस, हॉल, जिम्नेजियम, तीरंदाजी, कुश्ती मैदान, बॉक्सिंग रिंग, शूटिंग, तरणताल भी बनाया जाएगा।

 

बजट का इंतजार
मुख्यमंत्री ने पिछले साल स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बनवाने की घोषणा की थी। बाद में तकमीना पीडब्ल्यूडी ने भेज दिया। अब मुख्यमंत्री की ओर से कितना बजट मिलता है, इसका इंतजार कर रहे हैं।
डॉ. बेला भनोत, प्राचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned